S M L

दिल्ली: नए साल के पहले हफ्ते में बारिश के बाद प्रदूषण में हल्का सुधार

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की एयर क्वालिटी में, रविवार को हुई बारिश के बाद कुछ सुधार हुआ है

Updated On: Jan 06, 2019 01:39 PM IST

Bhasha

0
दिल्ली: नए साल के पहले हफ्ते में बारिश के बाद प्रदूषण में हल्का सुधार

दिल्ली में बारिश होने के बाद रविवार को पिछले एक हफ्ते के मुकाबले सबसे कम प्रदूषण दर्ज किया गया हालांकि एयर क्वालिटी फिर भी 'बेहद खराब' श्रेणी में ही रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, शहर का कुल एयर क्वालिटी इंडेक्स 347 रहा.

100 से 200 के बीच AQI को ‘मध्यम‘, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ जबकि 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

CPCB के मुताबिक, दिल्ली के 31 इलाकों में एयर क्वालिटी ‘बेहद खराब’ दर्ज की गई जबकि दो इलाके में यह ‘खराब’ रही. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव और नोएडा में एयर क्वालिटी ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई.

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की एयर क्वालिटी में, रविवार को हुई बारिश के बाद कुछ सुधार हुआ है, बारिश के बाद प्रदूषक तत्वों के बिखराव से हवा कुछ साफ हुई. शहर की एयर क्वालिटी पिछले दो हफ्तो में ‘बहुत खराब’ की ऊपरी श्रेणी से ‘गंभीर’ श्रेणी के बीच झूलती रही है. नए साल में यह पहली बार है जब वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ की निचली श्रेणी में दर्ज की गई.

इससे पहले शनिवार को दिल्ली की एयर क्वालिटी बेहद खराब हो गई थी जिसमें AQI 417 के स्तर पर पहुंच गया था. इसे देखते हुए ईपीसीए ने प्राधिकारियों से कहा कि गंभीर प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में शुक्रवार रात 11 बजे से शनिवार रात 11 बजे तक ट्रकों के प्रवेश पर रोक रहेगी. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्य सचिवों को भेजे पत्र में, ईपीसीए के प्रमुख भूरे लाल ने उन्हें इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी में (जरूरी चीजों के ट्रकों को छोड़) ट्रकों के प्रवेश रोकने के निर्देश दिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi