S M L

दिल्ली: प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने दिया केंद्र को ये सुझाव

दिल्ली के वायुमंडल में फैले प्रदूषक तत्वों पीएम 10 और पीएम 2.5 को हटाने के लिए पानी की बौछारों का सहारा लेना पड़ेगा

Updated On: Oct 24, 2017 10:45 AM IST

Bhasha

0
दिल्ली: प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने दिया केंद्र को ये सुझाव

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने केन्द्रीय वन और पर्यावरण मंत्री डा. हर्षवर्धन को पत्र लिखकर कहा है कि तापमान में गिरावट के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी के ऊपर जमा प्रदूषक तत्वों की मात्रा में इजाफा हो रहा है. इससे निजात पाने का एकमात्र तरीका हवा में पानी का छिड़काव करना है.

उन्होंने कहा कि पूरी  दिल्ली के वायुमंडल में फैले प्रदूषक तत्वों पीएम 10 और पीएम 2.5 को हटाने के लिए पानी की बौछारों का सहारा लेना पड़ेगा. इस बारे में इमरान हुसैन ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से हेलिकॉप्टर या फिर कोई अन्य सक्षम विमान मुहैया कराने की मांग की है. उन्होंने डा. हर्षवर्धन से ये मामला नागर विमानन मंत्रालय के समक्ष उठाने का अनुरोध किया. हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि इस प्रकिया में होने वाले खर्च का वहन दिल्ली सरकार करेगी.

हुसैन ने कहा कि हाल ही में दिवाली के दौरान बारूद के इस्तेमाल और सर्द मौसम आने के बीच पड़ोसी राज्यों में किसानों द्वारा पराली जलाने से दिल्ली के वायुमंडल में प्रदूषण का बढ़ना तय है. इसके मद्देनजर उन्होंने पिछले 17 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं निगरानी समिति की बैठक में किए गए फैसले के हवाले से डॉ. हर्षवर्धन से पानी के हवाई छिड़काव को दिल्ली पर वायु प्रदूषण के गहराते संकट का एकमात्र समाधान बताया.

उन्होंने समस्या पर समय रहते काबू पाने के लिए पानी के हवाई छिड़काव के लिए डॉ. हर्षवर्धन से एविएशन मिनिस्ट्री से हेलिकॉप्टर या कोई अन्य विमान मुहैया कराने का अनुरोध किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi