विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

बीजिंग से ज्यादा प्रदूषित है दिल्ली, क्या रही बुधवार की हालत?

दिल्ली में बुधवार को प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए मेट्रो ने ज्यादा चक्कर लगाने का निर्णय किया है. कई जगह पर प्रदूषण का स्तर सामान्य से 10 गुना ज्यादा रहा

FP Staff Updated On: Nov 08, 2017 10:48 PM IST

0
बीजिंग से ज्यादा प्रदूषित है दिल्ली, क्या रही बुधवार की हालत?

देश की राजधानी में प्रदूषित हवा के चलते आपातकालीन स्थिति लगातार दूसरे दिन भी बनी हुई है. हवा के लगातार गिरते स्तर को देखते हुए दिल्ली के स्कूल रविवार तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. इसके अलावा डॉक्टर लोगों को मास्क और एयर प्यूरिफायर इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं.

इतना ही नहीं दिल्ली मेट्रो ने गुरुवार से ज्यादा चक्कर लगाने का फैसला किया है. यह फैसला दिल्ली की हवा में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए लिया गया है. इससे लोगों को मेट्रो मिलने में आसानी होगी. इसका एक पहलू सड़क पर वाहनों की संख्या कम करना भी है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्री से बातचीत करने की भी इच्छा जाहिर की है. पंजाब और हरियाणा में किसानों के पराली जलाने से उठने वाले धुएं से भी दिल्ली के प्रदूषण स्तर पर प्रभाव पड़ता है.

लाइव मिंट के मुताबिक बुधवार दोपहर में कार्सिनोजेनिक प्रदूषण का स्तर दिल्ली में बीजिंग से भी 10 गुना ज्यादा था. आमतौर पर बीजिंग को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में गिना जाता है, लेकिन दिल्ली अब बीजिंग से भी ज्यादा जानलेवा हो गई है. विशेषज्ञों ने नई दिल्ली की इस स्थिति को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है.

इसके अलावा अब बात करते हैं दिल्ली के चुनिंदा शहरों की. दिल्ली के आर.के पुरम में बुधवार को शाम 4 बजे प्रदूषण का स्तर सामान्य से 7 गुना ज्यादा था. आर.के पुरम में AQI शाम 4 बजे 729 था. दोपहर तीन बजे पंजाबी बाग में AQI 999 का आंकड़ा छू गया.

EPCA ने दिल्ली के प्रदूषित इलाकों में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है. सिविल कंस्ट्रक्शन और तोड़फोड़ पर भी बैन लगा दिया है.

प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए NHAI ने सभी अधिकारियों को वाहनों पर काबू करने का निर्देश दिया है. हाईवे पर वाहनों को कम करने के लिए सभी संभव कदम लेने के लिए कह दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi