S M L

दिल्ली: गलत इलाज से हुई मरीज की मौत, हॉस्पिटल देगा 25 लाख मुआवजा

नॉर्थवेस्ट दिल्ली निवासी 37 वर्षीय डाबला को दाहिनी जांघ पर दाना (boil) हुआ था जो बाद में सूज गया था और वह इसका इलाज करवाने 9 फरवरी 2011 को हॉस्पिटल गया था

Updated On: Aug 29, 2018 10:52 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली: गलत इलाज से हुई मरीज की मौत, हॉस्पिटल देगा 25 लाख मुआवजा
Loading...

दिल्ली कंज्यूमर कमिशन ने एक प्राइवेट हॉस्पिटल से क्षतिपूर्ति के रूप में मृतक के परिवार को 25 लाख रुपए देने के लिए कहा है. इलाज के दौरान मरीज की मौत हो गई थी जिसके बाद दिल्ली कंज्यूमर कमिशन ने यह आदेश दिया है.

एनडीटीवी के मुताबिक, दिल्ली स्टेट कंज्यूमर कमिशन ने नितिन डाबला के परिवार को जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल से 24 लाख रुपए मुआवजा राशि और 1 लाख रुपए मुकदमे की राशि देने का आदेश दिया है.

पेनल के ज्यूडिशियल मेंबर ओ.पी गुप्ता और मेंबर अनिल श्रीवास्तव ने कहा कि यह फैसला मनुष्य के रूप में मनुष्यों को सेवा प्रदान करने में हॉस्पिटल के बर्ताव में परिवर्तन लाएगा. मानव स्पर्श आवश्यक है. यह आचार संहिता है. यह उनका कर्तव्य है और यही लागू करने की आवश्यकता है.

नॉर्थवेस्ट दिल्ली निवासी 37 वर्षीय डाबला को दाहिनी जांघ पर दाना (boil) हुआ था जो बाद में सूज गया था और वह इसका इलाज करवाने 9 फरवरी 2011 को हॉस्पिटल गया था. उसे हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया और सीरियस कंडीशन के चलते डॉक्टरों ने उसी दिन 7 बजे सर्जरी करवाने का फैसला किया.

15 फरवरी 2011 को ब्लड ट्रांसफ्यूजन करवाया गया. इलाज के दौरान रक्त मोटा हो गया जिसके कारण वह पाइप से गुजरने में असमर्थ हो गया.

परिवार ने आरोप लगाया था कि जिन डॉक्टरों ने मरीज का इलाज किया था उन्होंने उसकी बिगड़ती हालत पर नजर नहीं रखी जबकि वह इस दौरान एडमिट था और उसकी खराब तबीयत के बारे में हॉस्पिटल को अच्छी तरह पता था. परिवार ने अपनी शिकायत में कहा कि ब्लड ट्रासफ्यूजुन के दौरान इंफेक्शन हुआ था जिससे उसकी शरीर पर खुजली और लाल धब्बे पूरे शरीर पर हो गए थे और और वह बेहोश हो गया था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi