S M L

विदेश में शरण मांगने से पासपोर्ट जारी करने से नहीं कर सकते इनकार: दिल्ली HC

हाईकोर्ट ने उन 5 लोगों को पासपोर्ट जारी नहीं करने के केंद्र सरकार के फैसले को रद्द कर दिया जिन्होंने विदेश में शरण मांगी थी. केंद्र ने इसके खिलाफ अपील की थी

Updated On: Jan 14, 2018 04:39 PM IST

Bhasha

0
विदेश में शरण मांगने से पासपोर्ट जारी करने से नहीं कर सकते इनकार: दिल्ली HC

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि प्रशासन किसी भारतीय नागरिक को महज इसलिए पासपोर्ट जारी करने से इनकार नहीं कर सकता कि उसने किसी अन्य देश में शरण के लिए आवेदन किया है.

जस्टिस ए. रविंद्र भट और जस्टिस संजीव सचदेवा की बेंच ने केंद्र सरकार की अपील पर यह टिप्पणी की है. सिंगल बेंच ने उन 5 लोगों को पासपोर्ट जारी नहीं करने के सरकार के फैसले को रद्द कर दिया जिन्होंने विदेश में शरण मांगी थी. केंद्र ने इसके खिलाफ अपील की थी.

एकल जज के फैसले को बरकरार रखते हुए बेंच ने उन्हें पासपोर्ट नहीं देने के लिए ऐसे व्यक्तियों के आवेदन को पूर्व मंजूरी श्रेणी के तहत रखने की अधिकारियों की कार्रवाई को रद्द करने से सहमति जताई.

तीनों की याचिका के मुताबिक, उन्होंने विदेश में रहने के दौरान अन्य देशों में राजनीतिक शरण की मांग की थी. लेकिन देश के विभिन्न पासपोर्ट दफ्तरों ने 5 साल तक उन्हें पासपोर्ट जारी करने से इनकार किया. उनका कहना था कि वो भारत की संप्रभुसत्ता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं.

विदेश यात्रा करने के नागरिकों के मौलिक अधिकारों की अहमियत को स्वीकार करते हुए हाईकोर्ट की खंडपीठ ने कहा कि देश की संप्रभुसत्ता और अखंडता की मजबूत अवधारणा विदेश में राजनीतिक शरण मांग रहे अलग व्यक्तियों के कृत्यों का सामना कर सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi