S M L

IIT टॉपर से धोखाधड़ी मामले में FIIT-JEE को हाईकोर्ट से फटकार

FIIT-JEE पर 2009 के टॉपर नितिन जैन के नाम और उपलब्धियों का प्रचार माध्यमोंं में गलत इस्तेमाल का आरोप है. नितिन जैन ने इसके लिए कोचिंग संस्थान से 5.85 करोड़ रुपए का हर्जाना मांगा है

Updated On: May 02, 2018 04:52 PM IST

PTI

0
IIT टॉपर से धोखाधड़ी मामले में FIIT-JEE को हाईकोर्ट से फटकार

आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा की कोचिंग करवाने वाले एफआईआईटी-जेईई (फिट-जी) कोचिंग संस्थान को दिल्ली हाईकोर्ट ने फटकार लगाई है.

दिल्ली हाईकोर्ट के जज राजीव सहाय एंडलॉ नितिन जैन के दायर केस पर सुनवाई कर रहे थे. इसमें फिट-जी पर टॉपर नितिन जैन के वीडियो और फोटो का गलत तरीके से इस्तेमाल कर अन्य छात्रों को एडमिशन के लिए लुभाने का आरोप लगाया गया है.

वर्ष 2009 के आईआईटी-जेईई परीक्षा के टॉपर नितिन जैन ने फिट-जी पर प्रचार विज्ञापनों में उसके नाम और उपलब्धियों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. नितिन जैन ने कोचिंग ससंथान से 5.85 करोड़ रुपए का हर्जाना मांगा है.

नितिन का कहना है कि कोचिंग सेंटर ने ऐसा कर के उसके और उसके परिवार की निजता के अधिकार का उल्लंघन किया है. लेकिन फिट-जी ने नितिन के साथ मुद्दा सुलझाने या उसे हर्जाना देने से मना कर दिया.

जज ने सुनवाई के दौरान फिट-जी से पूछा कि क्या उसका इस मामले को निपटाने की कोई मंशा है? इस बारे में उसका क्या प्रस्ताव है? क्या उन्होंने देश के प्रमुख अखबारों में नितिन के नाम, तस्वीर और उप्लब्धियों के बारे में छपवाने के बदले उन्हें पैसे दिए थे या फिर भविष्य में पैसे देने का भरोसा दिया था?

हाईकोर्ट ने कहा कि फिट-जी न तो मामले को सुलझाने के मूड में है और ना ही धोखाधड़ी पर कोई नियंत्रण है.

नितिन के बारे में बताया जाता है कि वर्तमान में वो अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में गूगल के लिए काम कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi