S M L

दिल्ली: NCERT परिसर में 33 पेड़ों की भारी छंटाई, 5 पेड़ काटे गए

दिल्ली वृक्ष संरक्षण कानून के तहत पेड़ों की कटाई या छंटाई के लिए अधिकारियों की अनुमति लेना आवश्यक है.

Bhasha Updated On: Aug 09, 2018 03:55 PM IST

0
दिल्ली: NCERT परिसर में 33 पेड़ों की भारी छंटाई, 5 पेड़ काटे गए

अरविंदो मार्ग स्थित एनसीईआरटी परिसर में वन विभाग से बिना अनुमति लिए करीब 33 पेड़ों की व्यापक छंटाई कर दी गई और पांच को काट दिया गया. वन विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की शिकायत पर वन रक्षकों की एक टीम ने कल परिसर का दौरा किया और पांच पेड़ों को कटा हुआ और 33 को व्यापक रूप से छंटा हुआ पाया.

दिल्ली वृक्ष संरक्षण कानून के तहत पेड़ों की कटाई या छंटाई के लिए अधिकारियों की अनुमति लेना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि एनसीईआरटी परिसर ने पेड़ों की कटाई और छंटाई की अनुमति के लिए आवेदन किया था लेकिन जब तक वन विभाग आवेदन पर गौर करती उससे पहले ही पेड़ों की छंटाई कर दी और कुछ को काट दिया गया.

अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल का दौरा करने वाले वन संरक्षकों ने बुधवार को एक रिपोर्ट दर्ज की और कहा कि आगे की कार्रवाई पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा. न्यू दिल्ली नेचर सोसाइटी (एनडीएनएस) के वरहान खन्ना की शिकायत के मुताबिक, वन विभाग के रिकार्ड के मुकाबले अधिक पेड़ों की छंटाई की गई है.

उन्होंने कहा, 'बाड़ के साथ पेड़ों की एक पूरी पंक्ति की भारी छंटाई की गई थी और जिन पेड़ों की कटाई की गई है उनमें यूकेलिप्टस और सेमल के पेड़ शामिल हैं.' दिल्ली में कई एनजीओ और नागरिकों ने पेड़ काटने के खिलाफ एक आंदोलन चलाया है. दक्षिण दिल्ली में एक पुनर्विकास परियोजना के लिए 16,000 से अधिक पेड़ों की कटाई की खबर के बाद यह शुरू हुआ.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi