S M L

दिल्ली: सरकारी अस्पतालों में Happiness Therapy के जरिए होगा इलाज, GTB से हुई शुरुआत

वैसे तो ये थेरेपी 10 जनवरी से अस्पताल में शुरू हुई है, लेकिन इसका ऑपचारिक उद्घाटन 17 जनवरी यानी गुरुवार को हुआ

Updated On: Jan 18, 2019 12:28 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली: सरकारी अस्पतालों में Happiness Therapy के जरिए होगा इलाज, GTB से हुई शुरुआत

दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में अब हैप्पीनेस थेरेपी के जरिए लोगों का इलाज किया जाएगा. दिल्ली सरकार अस्पतालों में हैप्पीनेस थेरेपी शुरू करने की योजना पर काम कर रही है. गुरुवार को ये थेरेपी दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में शुरू भी हो चुकी है. वैसे तो ये थेरेपी 10 जनवरी से अस्पताल में शुरू हुई है, लेकिन इसका औपचारिक उद्घाटन 17 जनवरी यानी गुरुवार को हुआ. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन इस मौके पर अस्पताल में मौजूद थे. इस दौरान अस्पताल के डॉक्टर से लेकर मरीज तक हर एक शख्स नाचता गाता नजर आया.

दरअसल दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस क्लास की तर्ज पर ही अस्पतालों में हैप्पीनेस थेरेपी की योजना शुरू की गई है. सत्येंद्र जैन ने इस मामले में ट्वीट करते हुए बताया कि, 'जीटीबी अस्पताल में मरीजों और मेडिकल स्टाफ ने एक साथ डांस किया जो स्वास्थ्य में तेजी से सुधार लाने और स्टाफ और मरीजों के बीच बॉन्डिंग बनाने में मदद करेगा.' उन्होंने कहा, हैप्पीनेस थेरेपी में डांस, म्यूजिक, ध्यान, योग, और हंसने के जरिए लोगों का इलाज किया जाएगा.' फिलहाल ये थेरैपी मैटरनीटि वार्ड से शुरू की गई है. धीरे-धीरे इसे सभी वार्ड में शुरू किया जाएगा. इंमरजेंसी और आईसीयू इसमें शामिल नहीं होंगे.

मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक जीटीबी अस्पताल में इस योजना के सफल होने के बाद धीरे-धीरे इसे दूसरे अस्पतालों में भी शूरु किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi