S M L

दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार: कैलाश गहलोत

दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने पत्रकारों से कहा कि सरकार बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है

Updated On: Oct 31, 2018 08:58 PM IST

Bhasha

0
दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार: कैलाश गहलोत
Loading...

दिल्ली सरकार ने बुधवार को कहा कि वह शहर की खराब होती वायु गुणवत्ता से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. उसके पास आपात योजना है और जरूरत पड़ने पर ऑड-ईवन (सम-विषम) लागू किया जाएगा.

पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने में बढ़ोतरी के साथ ही दिल्ली में मंगलवार को इस मौसम में पहली बार वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ स्थिति में चली गई थी. इसके बाद अधिकारियों को कंस्ट्रक्शन और एक से 10 नवंबर तक कुछ उद्योगों को बंद करने जैसे उपाय करने पड़े. नवंबर के शुरुआती दिनों में वायु गुणवत्ता के खराब होने का अंदेशा है.

दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने पत्रकारों से कहा कि सरकार बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली सरकार ग्रेडेड रिसपॉन्स एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत उपाय करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं जिसमें ऑड-ईवन को लागू करना भी शामिल है. उन्हें जरूरत पड़ने पर लागू करेंगे.’

जीआरएपी एक आपात योजना है जिसमें प्रदूषण से निपटने के लिए 15 अक्टूबर से लागू किया गया है. योजना में शहर की वायु गुणवत्ता के अनुरूप उपाय हैं. मंत्री ने कहा कि निजी गाड़ियों को नियंत्रित करने के संबंध में उन्हें सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) से कोई सूचना नहीं मिली.

सरकार ने 2016 में एक से 15 जनवरी और 15 से 30 अप्रैल के बीच दो बा ओड ईवन योजना को लागू किया था. इस योजना के तहत एक दिन सम नंबर वाली गाड़ियां चलती हैं जबकि दूसरे दिन विषम नंबर वाले वाहन सड़कों पर उतरते हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi