S M L

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने को हेलिकॉप्टर से होगा पानी का छिड़काव

दिल्ली सरकार ने कहा है कि वह इसके लिए भुगतान करने को भी तैयार है

Updated On: Oct 23, 2017 10:10 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली में प्रदूषण से निपटने को हेलिकॉप्टर से होगा पानी का छिड़काव

जल्दी ही दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए हवा से पानी छिड़कने का उपाय किया जा सकता है. अगर दिल्ली सरकार के हालिया कदम को देखें तो ऐसा होता नजर आ रहा है.

दिल्ली सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिख कर कहा है कि वह हेलिकॉप्टर और हवाईयान हासिल करने में उनकी मदद चाहता है. दिल्ली सरकार इनका इस्तेमाल राजधानी के ऊपर हवा से पानी छिड़कने के लिए करना चाहती है ताकि बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सके.

न्यूज़लॉण्ड्री की खबर के मुताबिक दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिख कर कहा है कि दिल्ली सरकार इसके लिए पैसे देने को भी तैयार है.

बेहद ख़राब है प्रदूषण की स्थिति

गौरतलब है कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'बेहद ख़राब' की स्थिति में है. 15 मार्च तक दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के मुताबिक ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू है जिनमें हवा की क्वालिटी के मुताबिक अलग अलग किस्म के कदम उठाए जा रहे हैं. इनमें बदरपुर प्लांट बंद करना, कूड़े को जलाने पर प्रतिबंध आदि शामिल हैं.

प्रदूषण के बढ़ने में कई कारण शामिल हैं. पंजाब में पराली जलाना, दिवाली में पटाखे जलाने जैसे कारण इसके पीछे हैं. इसके अलावा पर्यावरण प्रदूषण अधिकरण ने आदेश दिया है की यूपी और हरियाणा की सरकारें दिल्ली की ओर आ रही 10 धूल भरी सड़कों को बेहतर करने के उपाय करे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi