S M L

दिल्ली सरकार का नया प्रस्ताव, रैश ड्राइविंग करने पर देना पड़ सकता है ज्यादा प्रीमियम

दिल्ली सरकार ने रैश ड्राइविंग पर लगाम कसने के लिए नया प्रस्ताव तैयार किया है.

Updated On: Sep 21, 2018 05:47 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली सरकार का नया प्रस्ताव, रैश ड्राइविंग करने पर देना पड़ सकता है ज्यादा प्रीमियम

दिल्ली सरकार ने रैश ड्राइविंग पर लगाम कसने के लिए नया प्रस्ताव तैयार किया है. इसके तहत रैश ड्राइविंग और सिग्नल क्रॉस करने के बाद सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस ही जब्त नहीं किया जाएगा, बल्कि ज्यादा बीमा प्रीमियम भुगतान भी देना पड़ सकता है.

अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार किया है. इस प्रस्ताव में यातायात नियमों की अनदेखी करने पर वाहन के बीमा को ट्रैफिक वाइलेशन से लिंक करने की बात कही गई है. जिससे यह यातायात नियमों को तोड़ने के खिलाफ एक निवारक के रूप में काम करेगा. परिवहन विभाग अगले हफ्ते इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजेगा.

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस मामले में हम सुप्रीम कोर्ट समीति से भी बात करेंगे. अधिकारी ने बताया 'अगर कोई ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो ड्राइवर का तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर लिया जाता है. ड्राइवर उस वाहन का मालिक हो सकता है या कोई दूसरा भी हो सकता है. ऐसे में वाहन रिकॉर्ड में पेनेल्टी कहीं दिखाई नहीं देती. अब इसे हम बदलना चाहते हैं.'

वहीं विभाग का मानना है कि इस प्रस्ताव को लागू किया गया है तो वाहन अभिलेखों के उल्लंघन के अलावा, नियमों के उल्लंघन को वाहन के बीमा से जोड़ने की यह योजना एक बड़ा निवारक साबित होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi