S M L

क्या दिल्ली सरकार के इस मंत्री पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है?

सत्येंद्र जैन के खिलाफ हवाला कारोबार से लेकर शेल कंपनियों के जरिए काले धन को सफेद करने के कई मामले सामने आए हैं. ताजा घटनाक्रमों के बाद एक बार फिर से सत्येंद्र जैन पर गिरफ्तारी की तलवार लटकने लगी है.

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: May 30, 2018 06:18 PM IST

0
क्या दिल्ली सरकार के इस मंत्री पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है?

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खास सहयोगियों में से एक सत्येंद्र जैन एक बार फिर मुश्किल में फंस गए हैं. बुधवार को सीबीआई ने पीडब्ल्यूडी की क्रिएटिव टीम हायर करने में गड़बड़ी को लेकर सत्येंद्र जैन और पीडब्ल्यूडी विभाग के एक अधिकारी एसके श्रीवास्तव के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

केजरीवाल सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्‍येंद्र जैन के घर पर बुधवार की सुबह सीबीआई की टीम ने छापा मारा. सीबीआई की टीम ने दिल्‍ली की अलग-अलग योजनाओं के लिए भर्ती की गई क्रिएटिव डिजाइनर की टीम को लेकर यह कार्रवाई की.

सत्येंद्र जैन के घर पर सीबीआई छापेमारी के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके पूछा कि पीएम आखिर चाहते क्या हैं? दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्वीट कर लिखा है, ‘सत्येंद्र जैन के घर सुबह सुबह सीबीआई की रेड चल रही है. आरोप है कि उन्होंने स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक आदि के डिजाइन के लिए 'क्रिएटिव डिजायनर टीम' की सेवाएं लीं. पूर्व एलजी नजीब जंग ने जाते-जाते सीबीआई को यह मामला सौंपा था. जंग की एक अन्य शिकायत को दो दिन पहले ही सीबीआई क्लोज कर चुकी है.’

बता दें कि सत्येंद्र जैन पर आरोप है कि क्रिएटिव टीम हायर करने में दिल्ली के एलजी से राय-मशविरा नहीं किया गया और मोटी सैलेरी पर लोगों को हायर कर लिया गया. दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, पीडब्ल्यूडी और ऊर्जा जैसे कई महत्वपूर्ण विभाग संभालने वाले सत्येंद्र जैन पहले भी विवादों में रहे हैं. सीबीआई जैन पर हवाला ऑपरेटरों की सांठगाठ से कालेधन को सफेद करने के मामले में अब भी जांच कर रही है.

कुछ महीने पहले भी सीबीआई की छापेमारी में सत्येंद्र जैन के खिलाफ कुछ अहम दस्तावेज हाथ लगे थे. जिसके बाद से ही सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़नी शुरू हो गई थीं. दरअसल पिछले तीन सालों से सत्येंद्र जैन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के काफी अहम और विश्वासपात्र मंत्रियों में से एक रहे हैं. हाल के दिनों में सत्येंद्र जैन केजरीवाल मंत्रिमंडल के अकेले ऐसे चेहरे बन कर उभरे हैं, जो लगातार विवादों में बने रहने के बावजूद न केवल मंत्री पद बचाए हुए हैं बल्कि केंद्रीय जांच एजेंसियों के रडार पर भी हैं.

लेकिन, इसी साल 2 फरवरी को सीबीआई को एक दूसरे केस की तफ्तीश के दौरान उसे कुछ ऐसे सबूत मिले हैं जिसने सत्येंद्र जैन की मुश्किलें और बढ़ा दी है. सीबीआई की आज की कार्रवाई को भी इसी नजरिए से देखा जा रहा है.

सीबीआई को सत्येंद्र जैन के खिलाफ 2 फरवरी को जो दस्तावेज मिले थे, वह काफी चौंकाने वाले थे. सीबीआई ने जैन की तीन संपत्तियों के कागजात और लगभग 2 करोड़ रुपए की डिपोजिट स्लिप्स के साथ उनकी कंपनी के लगभग 41 चेकबुक भी बरामद किए थे. सीबीआई की आज की छापेमारी भी 2 फरवरी को मिले दस्तावेज से जोड़ कर देखा जा रहा है.

आपको बता दें कि इसी साल 2 फरवरी को सीबीआई दिल्ली डेंटल काउंसिल के एक रजिस्ट्रार ऋषिराज के खिलाफ रिश्वत लेने के एक मामले की जांच कर रही थी. जांच एजेंसी को इसी तफ्तीश के दौरान ऋषिराज के लॉकर्स से 24 लाख नकद, आधा किलो सोना और मंत्री सत्येंद्र जैन से जुड़े कुछ दस्तावेज बरामद हुए.

सीबीआई के पास बरामद दस्तावेज में दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के कराला गांव में दो जमीनों की सेल डीड थे. इसके अलावा इसी गांव की एक 14 बीघा जमीन की पावर ऑफ अटॉर्नी के पेपर भी थे. साल 2011 की सत्येंद्र जैन और उनकी कंपनियों के नाम दो करोड़ बैंक डिपोजिट स्लिप्स और 41 चेकबुक भी मिले थे.

SATYENDRA-JAIN-21

पिछले साल ही सत्येंद्र जैन की 220 बीघा जमीन बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट के तहत सीज की जा चुकी है. इसके साथ सीबीआई और ईडी पहले से ही सत्येंद्र जैन के खिलाफ भ्रष्टाचार और मनी लॉंड्रिंग केस की जांच कर रही है.

सत्येंद्र जैन के खिलाफ हवाला कारोबार से लेकर शेल कंपनियों के जरिए काले धन को सफेद करने के कई मामले सामने आए हैं. ताजा घटनाक्रमों के बाद एक बार फिर से सत्येंद्र जैन पर गिरफ्तारी की तलवार लटकने लगी है.

सत्येंद्र जैन पर सीबीआई की इस कार्रवाई के बाद एक बार फिर से दिल्ली की सियासत गर्मा सकती है. दिल्ली में एक बार फिर से केंद्र और राज्य सरकार के बीच तनाव भी पैदा हो सकता है. आम आदमी पार्टी ने इस मामले पर कहा है कि सत्येंद्र जैन को फंसाया जा रहा है. बीजेपी सत्येंद्र जैन के खिलाफ अभी तक कुछ नहीं निकाल पाई तो अब एक नया षड्यंत्र रचने का काम कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi