S M L

दिल्ली में आयुष्मान भारत योजना के लागू होने पर संदेह, नहीं मिली मंजूरी!

दिल्ली सरकार ने ऐसे संकेत दिए हैं कि इस पर केंद्र के साथ सामंजस्य नहीं होने पर वो अपनी खुद की स्वास्थ्य बीमा योजना ला सकती है

Updated On: Aug 19, 2018 01:57 PM IST

Bhasha

0
दिल्ली में आयुष्मान भारत योजना के लागू होने पर संदेह, नहीं मिली मंजूरी!

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना’ के दिल्ली में क्रियान्वयन (लागू होने) को लेकर असमंजस बरकरार है. इसकी वजह है कि दिल्ली सरकार इस संबंध में केंद्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को लेकर अब तक निर्णय नहीं ले पाई है.

इस योजना के तहत हर गरीब परिवार को हर वर्ष 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाएगा. देश में इससे करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन इसके बावजूद दिल्ली सरकार ने अब तक इसे मंजूरी नहीं दी है.

स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक कीर्ति भूषण के अनुसार समझौता ज्ञापन का मसौदा स्वास्थ्य मंत्रालय ने भेजा है और इस पर अब भी विचार किया जा रहा है.

उन्होंने कहा, 'योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का पता लगाने के लिए केंद्र सरकार 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) के आंकड़ों पर गौर कर रही है. इन आंकड़ों के अनुसार केवल 30 लाख लोगों को ही इसके तहत लाभ मिल पाएगा.'

दिल्ली सरकार ने पिछले दिनों ऐसे संकेत दिए थे कि इसे लेकर सामंजस्य नहीं होने पर वो अपनी खुद की स्वास्थ्य बीमा योजना लाने पर भी काम कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi