Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

दिल्ली: सीवर में इंसान को उतारने पर होगी उम्रकैद, अब मशीनों से होगी सफाई

दिल्ली में पिछले एक महीने के अंदर सीवर की सफाई करने के दौरान 10 लोगों की मौत हो चुकी है

Bhasha Updated On: Aug 22, 2017 10:36 PM IST

0
दिल्ली: सीवर में इंसान को उतारने पर होगी उम्रकैद, अब मशीनों से होगी सफाई

दस लोगों की मौत होने के बाद अब दिल्ली प्रशासन ने सीवर को साफ करने की प्रक्रिया को पूरी तरह मशीनों से अंजाम देने का मंगलवार को फैसला किया और स्पष्ट किया कि इसका उल्लंघन करने पर उम्रकैद तक की सजा हो सकती है.

जल मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, निगम आयुक्त और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष को सीवर साफ करने की सफाई मशीन खरीदने पर 15 दिन के अंदर एक रिपोर्ट तैयार करने कहा गया है.

उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला किया गया. इसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, नगर निकाय और डीजेबी समेत संबंधित एजेंसियों के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे.

उपराज्यपाल ने अपने ट्वीट कर कहा, ‘सीवर और नालों की सफाई पूरी तरह से मशीनों से करने का निर्देश दिया गया है. सात दिन के अंदर कड़ी व्यवस्था तैयार की जाए. ठेकेदारों द्वारा अनुपालन के लिए नियमों का सघन प्रचार किया जाए. पुलिस उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे.’

बैजल ने सीवर की सफाई के दौरान हुई मौतों को अस्वीकार्य बताया.

सोमवार को लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में सीवर की सफाई के दौरान 45 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए. इससे पहले एक महीने में तीन घटनाओं में नौ लोगों ने ऐसी ही स्थिति में अपनी जान गंवाई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi