S M L

गर्मी से दिल्ली बेहाल, आज की सुबह रही सबसे गर्म

राजधानी के लोग सिर्फ गर्मी से ही परेशान नहीं हैं बल्कि धूल भरी हवाओं के चलने से प्रदूषण की स्थिति भी बिगड़ गई है

Updated On: Jun 13, 2018 02:53 PM IST

FP Staff

0
गर्मी से दिल्ली बेहाल, आज की सुबह रही सबसे गर्म

राजधानी दिल्ली में बुधवार की सुबह मौसम के सबसे गर्म दिनों में से एक रही. धूल भरी गर्म हवाएं चलने के साथ ही न्यूनतम तापमान बढ़कर 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने से मौसम परेशान करने वाला रहा. बुधवार का न्यूनतम तापमान औसत तापमान से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हवा में नमी का स्तर 50 प्रतिशत दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आसमान साफ रहने और दिन भर धूल भरी तेज हवाएं चलने का अनुमान है. विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आस - पास रहने की संभावना है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

अभी दिल्ली के तापमान में कमी के आसार नजर नहीं आ रहे हैं और गर्मी का प्रकोप अभी जारी रहने का अनुमान है. दिल्ली में मॉनसून जून के आखिरी हफ्ते तक आता है लेकिन इस बार हो सकता है कि राजधानीवासियों को थोड़ा और इंतजार करना पड़े. मॉनसून आने के बाद ही गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति खराब

दूसरी तरफ धूल भरी हवाओं के चलने से राजधानी में प्रदूषण की स्थिति भी बिगड़ रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली में हवा का इंडेक्स पिछले दो दिनों से 290 पार है. गाजियाबाद, गुरुग्राम और नोएडा में भी हवा का इंडेक्स 310 के पार हो गया है.

मौसम में आए अचानक इस बदलाव के बाद सांस के मरीजों को खासकर बहुत परेशानी झेलनी पड़ सकती है. दोपहिया वाहन चलाने वाले लोगों को भी मास्क पहन कर गाड़ी चलाने की हिदायत दी जा रही है. मौसम के जानकारों का मानना है कि बारिश होने से ही अब प्रदूषण के स्तर में कमी आ सकती है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi