live
S M L

राशन कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट और DL की होम डिलीवरी

दिल्ली सरकार ने फिलहाल 40 सेवाएं शुरू की हैं, आगे और 30 सेवाएं जोड़ सकती है

Updated On: Nov 16, 2017 07:44 PM IST

FP Staff

0
राशन कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट और DL की होम डिलीवरी

दिल्‍ली सरकार ने जनता को दी जाने वाली सुविधाओं में एक बड़ा कदम उठाया है. कोई दस्‍तावेज बनवाने के लिए अब लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दस्‍तावेज संबंधी 40 सेवाओं के लिए दिल्‍ली सरकार होम-डिलीवरी की सुविधा देने जा रही है.

आय प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, एनओसी, मालिकाना हक बदलवाना, RC, RC बदलवाना, पेंशन योजना, राशन कार्ड बनवाना, जल बोर्ड के दस्‍तावेज आदि घर बैठे बन सकेंगे. इसके लिए दिल्‍ली सरकार ने एक एजेंसी को हायर किया है.

होम डिलीवरी की जानकारी देते हुए दिल्‍ली सरकार के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली सरकार की होम डिलीवरी सुविधा में मोबाइल सहायक को कैमरा, प्रिंटर और बायोमेट्रिक मशीन जैसे उपकरण दिये जाएंगे. जो डॉक्यूमेंट लेने और पूरी प्रक्रिया के बाद सर्टिफिकेट देने भी घर जाएगा. इस दौरान फीस भी घर पर ही जमा करनी होगी. हालांकि डीएल के लिए टेस्‍ट देने जाना पड़ेगा.

योजना के अनुसार किसी भी दस्‍तावेज के लिए सरकार की ओर से तैनात कर्मचारी लोगों के घर जाएगा. कागजों की जांच करेगा और जो भी दस्‍तावेज लोग बनवाना चाहेंगे, उनकी औपचारिकताएं घर पर ही पूरी करेगा. इसके बाद यही कर्मचारी सर्टिफिकेट या दस्‍तावेज की डिलीवरी भी करेगा.

इस दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह एक एतिहासिक फैसला है. आज तक किसी सरकार ने ऐसा कदम नहीं उठाया है. उन्‍होंने कहा कि सर्विसेज की होम डिलीवरी के लिए सरकार प्राइवेट एजेंसी की मदद ले रही है. इसका एक कॉल सेन्टर होगा. एजेंसी ही मोबाइल सहायक नियुक्त करेगी. आवेदक कॉल सेंटर पर कॉल करेंगे और मोबाइल सहायक घर आकर सुविधा देगा.

हालांकि सरकार ने जिन सेवाओं को इस लिस्ट में शामिल किया है, उनमें से ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं लेकिन सरकार का तर्क है कि हर किसी के घर इंटरनेट नहीं है. ऐसे में इस कदम से उन परिवारों को भी फायदा होगा. अभी 40 सेवाओं से शुरुआत होगी. फिर हर महीने 30 सेवाओं को जोड़ा जाएगा. हालांकि यह सुविधा मिलने में अभी कम से 4 महीने का वक्‍त लगेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi