S M L

खतरनाक प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली में सिर्फ CNG गाड़ियां चलाने की सलाह

EPCA ने टास्क फोर्स से उनके इस सुझाव पर विचार करने के लिए कहा है और ये भी कहा कि अगर जरूरत पड़े तो इनको एनसीआर में अगले कुछ दिनों में लागू करने के बारे में सोचा जाए

Updated On: Nov 13, 2018 10:03 AM IST

FP Staff

0
खतरनाक प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली में सिर्फ CNG गाड़ियां चलाने की सलाह

दिवाली के बाद से लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में केवल सीएनजी गाड़िया इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण और रोकथाम प्राधिकरण (EPCA) ने सीपीसीबी के नेतृत्व में काम करने वाले टास्क फोर्स से कहा है कि दिल्ली में केवल सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों को छोड़कर सभी गाड़िया बैन कर देनी चाहिए. EPCA ने ये सुझाव दिवाली के बाद लगातार खराब हो रही हवा की क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए दिया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक EPCA ने टास्क फोर्स से उनके इस सुझाव पर विचार करने के लिए कहा है और ये भी कहा कि अगर जरूरत पड़े तो इनको एनसीआर में अगले कुछ दिनों में लागू करने के बारे में सोचा जाए.

रिपोर्ट ते मुताबिक EPCA के चेयरपर्सन भूरे लाल ने NCR अथॉरिटी को एक पत्र में कहा कि, इस मामले पर बातचीत के बाद और एयर क्वालिटी को दोबारा जांचने के बाद बुधवार को बताएंगे कि प्रदूषण को कम करने के लिए और क्या कदम उठाए जा सकते है. उन्होंने पत्र में ये भी कहा है कि हमारे लिए लोगों का स्वास्थ्य सबसे ज्यादा जरूरी है. प्रदूषण से बचन के लिए अब हमारे शायद यही कुछ रास्ते बचे हैं जिन्हें हम लागू कर सकते हैं.

इससे पहले मंगलवार को टास्क फोर्स ने एनसीआर में निर्माण कार्य पर लगी रोक हटा दी थी. इसके साथ ट्रको को भी दिल्ली में प्रवेश करने की इजाजत दे दी थी. दरअसल EPCA के निर्देश के बाद इन ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा था. ईपीसीए ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश पर 12 तारीख तक रोक लगा रखी थी. नोएडा से सटे कालिंदी कुंज, गाजीपुर बोर्डर, नोएडा के सेक्टर 11 से सटे चिल्ला गांव और डीएनडी फ्लाई ओवर से दिल्ली जाने वाली मालवाहक डीजल गाड़ियां बोर्डर पर हीं रोक दी जा रही थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi