S M L

दिल्ली में जहरीली हुई हवा, गुणवत्ता का स्तर भी हुआ ‘बहुत खराब’

वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में है और अगले तीन दिनों तक इसके इसी श्रेणी में बने रहने की उम्मीद है

Updated On: Nov 18, 2018 10:36 PM IST

Bhasha

0
दिल्ली में जहरीली हुई हवा, गुणवत्ता का स्तर भी हुआ ‘बहुत खराब’

दिल्ली में रविवार को हवा की मंद गति और अधिक नमी रहने के चलते हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में चली गई. केंद्र की वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के अनुसार, दिल्ली में कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 326 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है.

इसके अनुसार वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में है और अगले तीन दिनों तक इसके इसी श्रेणी में बने रहने की उम्मीद है क्योंकि हवा की गति मंद है और नमी भी अधिक है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के 20 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी की दर्ज की गई. सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को पीएम 2.5 का स्तर 153 दर्ज किया गया, जबकि पीएम 10 का स्तर 289 दर्ज किया गया.

एक्यूआई में शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को ‘अच्छा’, 51 से 100 तक ‘संतोषजनक’, 101 से 200 तक ‘मध्यम या सामान्य’, 201 से 300 के स्तर को ‘खराब’, 301 से 400 के स्तर को ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के स्तर को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा जाता है.

आंकड़ों के अनुसार गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी की दर्ज की गई. पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है लेकिन इसका नहीं के बराबर असर पड़ा है. दिल्ली में बारिश के बाद प्रदूषक तत्वों के कम होने के बाद बुधवार और गुरुवार को वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया था लेकिन बारिश ने प्रदूषकों को जकड़े रखने की वायु की क्षमता भी बढ़ा दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi