S M L

#DelhiDoesn'tCare: तय वक्त से ज्यादा देर तक पटाखे फोड़ने के आरोप में 40 लोग गिरफ्तार, 56 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

सुप्रीम कोर्ट द्वारा पटाखा छोड़ने के लिए निर्धारित रात 8 से 10 बजे की समय-सीमा के बाद भी राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में लोग आतिशबाजी करते नजर आए

Updated On: Nov 08, 2018 11:39 AM IST

FP Staff

0
#DelhiDoesn'tCare: तय वक्त से ज्यादा देर तक पटाखे फोड़ने के आरोप में 40 लोग गिरफ्तार, 56 लोगों के खिलाफ केस दर्ज
Loading...

दिल्ली में दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को नजरअंदाज कर पटाखे फोड़ने वालों के खिलाफ पुलिस ने सख्त कार्रवाई की है. पुलिस ने तय वक्त से ज्यादा देर तक पटाखे फोड़ने के आरोप में पूर्वी दिल्ली में कम से कम 40 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके अलावा पुलिस ने 400 किलो पटाखे जब्त किए हैं. वहीं उत्तर-पूर्वी दिल्ली में पुलिस ने 56 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है, वहीं 8 पटाखा बेचने वालों पर भी केस दर्ज किया है. इसके अलावा नोएडा में भी 31 लोगों को कोर्ट की अवमानना के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. हालांकि उन्हें बाद में बेल दे दी गई.

पिछले कई दिनों से दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं. दिवाली के बाद गुरुवार सुबह दिल्ली की हवा की गुणवत्ता एक बार फिर बेहद खराब की श्रेणी की तरफ बढ़ गई है. दिल्ली के ज्यादातर हिस्से स्मॉग की सफेद चादर में लिपटे नजर आए.  सुप्रीम कोर्ट द्वारा पटाखा छोड़ने के लिए निर्धारित रात 8 से 10 बजे की समय-सीमा के बाद भी राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में लोग आतिशबाजी करते नजर आए.

कोर्ट द्वारा तय की गई समय-सीमा का उल्लंघन किए जाने की बात स्वीकार करते हुए दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हम हालात की निगरानी कर रहे हैं.' अधिकारी ने कहा, 'उल्लंघन के छिटपुट मामले हुए हैं. कुछ इलाकों में लोग रात आठ से 10 बजे की समय-सीमा के बाद भी पटाखे फोड़ते नजर आए. उल्लंघन के ऐसे मामलों की ठीक-ठीक संख्या का पता लगाया जाना बाकी है. हालांकि, हम उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे.' उन्होंने कहा कि वे उल्लंघनों पर रोक लगाने के लिए लगातार शहर में गश्त लगा रहे हैं.

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पटाखे जलाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करने पर आइपीसी की धारा 188 के तहत मामला दर्ज होता है. इसमें सरकारी आदेश के उल्लंघन का आरोप लगता है. यह जमानती धारा है. थाने से ही जमानत मिल सकती है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi