S M L

सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट शेयर किया तो पहुंचेंगे जेल

इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर गलत जानकारी और भ्रामक संदेश चलाने वालों पर मुकदमा दर्ज कर कानूनी करवाई भी अमल में लाई जाएगी

FP Staff Updated On: Jul 22, 2018 10:27 PM IST

0
सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट शेयर किया तो पहुंचेंगे जेल

अगर आप भी फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. अगर आप किसी संदेश की पुष्टि किए बिना उसे फारवर्ड करते हैं, तो आपको कानूनी प्रक्रिया से दो चार होना पड़ सकता है. बिना पुष्टि के गलत, भ्रामक संदेश पोस्ट करना आपको सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है. ऐसे संदेशों पर खुफिया विभाग की पैनी नजर रहेगी, जो भय व्याप्त करने वाले या झूठी अफवाह फैलाते हैं.

इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर गलत जानकारी और भ्रामक संदेश चलाने वालों पर मुकदमा दर्ज कर कानूनी करवाई भी अमल में लाई जाएगी. व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर नजर रखने की जिम्मेदारी इंटेलिजेंस को सौंपी गई है. जो लगातार व्हाट्सएप ग्रुप पर अपनी पैनी नजर रख मॉनिटरिंग करेगी और दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी.

जागरूकता अभियान चलाएगी पुलिस

सोशल मीडिया में उड़ रही तरह तरह की अफवाहों को लेकर बागेश्वर पुलिस पूरी तरह अलर्ट मोड पर है. पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार चौहान ने लोगों से इस तरह के भ्रामक मैसेज को अनदेखा करने के साथ ही उन्हें दूसरे ग्रुप में शेयर न करने की अपील की है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लोगों को सोशल मीडिया के प्रति जागरूक करने के लिए जिले में तरह-तरह के अभियान भी चलाये जा रहे हैं.

एसपी ने बताया कि अफवाह की शिकायत के बाद सर्विलांस सैल की मदद से ऐसे लोगों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है. जो अफवाह फैलाकर लोगों को भयभीत कर रहे हैं. बागेश्वर पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया में भ्रामक पोस्ट डालने वालो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi