S M L

News18 Rising India: हमें पूरा भरोसा है कि रक्षा सामग्री की खरीद आसान होगी: रक्षा मंत्री

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारा फोकस इस बात पर होना चाहिए कि हम भारत को एक मैनुफैक्चरिंग हब के रूप में स्थापित कर सकें

Updated On: Mar 17, 2018 09:07 PM IST

FP Staff

0
News18 Rising India: हमें पूरा भरोसा है कि रक्षा सामग्री की खरीद आसान होगी: रक्षा मंत्री

विपक्ष बार-बार इस बात की तुलना कर रहा है कि वो कम रेट में रक्षा सामग्री खरीद रहे थे, हमने ज्यादा में खरीदा. लेकिन सच तो ये है कि उन्होंने सौदा नहीं किया और हमने राफेल विमान खरीद लिए. आप दुकान जाते हैं, आप चाहे कितना भी मोलभाव कर लें, आपको हर दुकान वाला अलग रेट बताएगा. बात तो तब हो जब आप वो सामान खरीदकर लाएं. ये बातें रक्षामंत्री निर्णला सीतारमण ने न्यूज 18 के कार्यक्रम राइजिंग इंडिया समिट में कहीं.

क्या 'मेक इन इंडिया' को सफलता मिल पाई है, इस सवाल के जवाब में सीतारमण ने कहा कि मुझे फर्क नहीं पड़ता की विपक्ष क्या कहता है. लेकिन असलियत ये है कि हमने इसकी शुरुआत की है. कई बार नियमों में सुधार की जरूरत होती है और प्रक्रियाओं के पालन की जरूरत होती है. अब हमें पूरा भरोसा है कि रक्षा सामग्री की खरीद आसान होगी और इसकी प्रक्रियाएं सरल होंगी. लगभर 21 प्रोटेक्ट को प्राइवेट सेक्टर को दिया गया है. अगर आप निवेश करना चाहता है तो आप बता सकते हैं हम उस पर विचार करेंगे.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि हमारा फोकस इस बात पर होना चाहिए कि हम भारत को एक मैनुफैक्चरिंग हब के रूप में स्थापित कर सकें. इसका मकसद आयात पर निर्भरता को कम करना और रक्षा के क्षेत्र में भारत को तैयार करना है. रक्षा उत्पादन में हम बहुत तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं. हम लोग भारत को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में हब बनाना चाहते हैं. हम लोग डिफेंस प्रोडक्शन का कोरिडोर बनाना चाहते हैं. हमारी पूरी कोशिश है कि हम हथियारों के आयात को कम करें. सरकार बदलने से निवेशक रक्षा क्षेत्र में आकर्षित हुए हैं.

महिलाओं की युद्ध में भूमिका पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम विभिन्न भूमिकाओं में महिलाओं के होने का विरोध नहीं कर रहे. हालांकि ये मामला विभिन्न क्षेत्रों में कई अदालतों में है. रक्षा बजट पर सीतारमण ने कहा कि हम रक्षा बजट से खुश हैं. हमारा फोकस मिलिट्री को मॉडर्नाइज करने पर है और हम जानते हैं कि इस दिशा में हमें बहुत काम करने की जरूरत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi