S M L

1,487 करोड़ रुपए से चाक चौबंद होगी सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा

पठानकोट हमले के बाद सेना, नौसेना व वायुसेना के कुल 3,000 प्रतिष्ठानों को संवेदनशील चिन्हित किया गया है

Bhasha Updated On: Feb 10, 2018 10:39 PM IST

0
1,487 करोड़ रुपए से चाक चौबंद होगी सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा

रक्षा मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर सहित विभिन्न इलाकों में सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चाक चौबंद बनाने के लिए सेना को 1,487 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं. सेना इस राशि से अपने सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चुस्त दुस्त करेगी ताकि किसी भी तरह के आतंकी हमलों से उनकी रक्षा की जा सके.

सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस परियोजना को मंजूरी देते हुए इसके कार्यान्वयन के लिए सेना को दस महीने का समय दिया है. सेना मुख्यालयों से कहा गया है कि वे इस परियोजनाओं के कार्यान्यन पर निगरानी रखें.

इस परियोजना को ऐसे समय में मंजूरी दी गई है जबकि नियंत्रण रेखा पर भारत व पाकिस्तान की सेनाओं के बीच तनाव चल रहा है और कई सैन्य प्रतिष्ठानों पर आतंकी हमले हुए हैं. सूत्रों ने बताया कि छह कमांड के तहत आने वाले सैन्य प्रतिष्ठानों की बाहरी सुरक्षा को चाकचौबंद किया जाएगा.

साल 2016 में पठानकोट वायुसेना अड्डे पर आतंकी हमले के बाद लेफ्टिनेंट जनरल फिलिप केंपोस की अध्यक्षता में गठित एक समिति की सिफारिश पर सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा आडिट की गई. समिति से कहा गया था कि वह सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चौक चौबंद बनाने के लिए उपाय सुझाए. सुरक्षा आडिट के बाद तीनों सेनाओं की कमांड को संशोधित मानक परिचालन प्रक्रिया एसओपी भेजी गई ताकि वे अपने सुरक्षा प्रबंधन को चुस्त दुस्त करें.

पठानकोट हमले के बाद सेना, नौसेना व वायुसेना के कुल 3,000 प्रतिष्ठानों को संवेदनशील चिन्हित किया गया. इसमें 600 की पहचान अतिसंवेदनशील प्रतिष्ठानों के तौर पर की गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi