S M L

ब्रह्मोस, ARV खरीद के लिए 3000 करोड़ रुपए के रक्षा सौदे को मिली मंजूरी

इस खरीद के तहत भारतीय नौसेना के दो जहाजों के लिए ब्रह्मोस मिसाइलें, और भारतीय थल सेना के मुख्य युद्धक टैंक 'अर्जुन' के लिए आर्मर्ड रिकवरी व्हीकल खरीदे जाएंगे

Updated On: Dec 01, 2018 03:59 PM IST

FP Staff

0
ब्रह्मोस, ARV खरीद के लिए 3000 करोड़ रुपए के रक्षा सौदे को मिली मंजूरी

शनिवार को रक्षा अधिग्रहण समिति (डीएसी) ने करीब 3000 करोड़ रुपए के रक्षा सौदे को मंजूरी दे दी है. इस खरीद के तहत भारतीय नौसेना के दो जहाजों के लिए ब्रह्मोस मिसाइलें, और भारतीय थल सेना के मुख्य युद्धक टैंक 'अर्जुन' के लिए आर्मर्ड रिकवरी व्हीकल (एआरवी, बख्तरबंद वाहन) खरीदे जाएंगे. एएनआई के मुताबिक डीएसी की बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने की.

इस साल अक्टूबर में चार पी 1135.6 फॉलो-ऑन जहाजों की खरीद के लिए सीसीए के फैसले के रूप में, डीएसी ने भारतीय नौसेना के दो जहाजों के लिए स्वदेशी ब्राह्मोस मिसाइलों की खरीद के लिए मंजूरी दी. स्वदेशी डिजाइन के ब्राह्मोस मिसाइल ने परीक्षण के बाद यह सिद्ध कर दिया था कि यह एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है.

डीएसी ने भारतीय सेना के एमबीटी अर्जुन के लिए एआरवी की खरीद को भी मंजूरी दे दी है. इन्हें रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है और भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम, भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) द्वारा निर्मित किया जाएगा. एआरवी युद्ध के दौरान कुशल और तेज मरम्मत के साथ रिकवरी करने में माहिर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi