S M L

दलित छात्रों को क्लास से बाहर बिठाकर दिखाया 'परीक्षा पर चर्चा'

विवाद बढ़ने पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इस पूरे मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है

Updated On: Feb 19, 2018 01:08 PM IST

FP Staff

0
दलित छात्रों को क्लास से बाहर बिठाकर दिखाया 'परीक्षा पर चर्चा'
Loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां देश भर के स्कूली छात्रों से कनेक्ट होने की कोशिश कर रहे हैं वहीं उनकी ही पार्टी की सरकार वाले राज्य में छात्रों के साथ जानवरों सा बर्ताव हो रहा है.

बीते शुक्रवार को प्रधानमंत्री जब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश भर के स्कूली छात्रों से 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम कर रहे थे उसी वक्त बीजेपी शासित राज्य हिमाचल प्रदेश में दलित छात्रों के साथ अपमानजनक व्यवहार और बदसलूकी की गई.

द इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार कार्यक्रम के लाइव प्रसारण के दौरान कुल्लू जिले के एक सरकारी स्कूल में दलित छात्रों को क्लास से बाहर बैठने के लिए कहा गया. शिक्षकों ने टीवी पर दिखाए जा रहे मोदी के कार्यक्रम को देखने के लिए इन दलित छात्रों को अन्य छात्रों से अलग खुली जगह में बैठने के लिए कहा. जिस जगह इन छात्रों को बैठने के लिए कहा गया वहां पालतू मवेशी और जानवरों को बांधा जाता है.

इतना ही नहीं इन दलित छात्रों को कार्यक्रम बीच में छोड़कर नहीं जाने के लिए भी चेतावनी दी गई.

दलित छात्रों ने स्कूल के खिलाफ भेदभाव बर्ताव की शिकायत की

स्कूल के इस भेदभावपूर्ण बर्ताव की कुछ दलित छात्रों ने कुल्लू के डिप्टी कमिश्नर युनूस से शिकायत कर दी. छात्रों का आरोप है कि पीएम मोदी के 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम शुरू होने से पहले उनके शिक्षक मेहर चंद ने दलित बच्चों और लड़कियों को बाकी छात्रों से अलग क्लासरूम के बाहर बैठने के लिए कहा था. छात्रों ने यह भी कहा कि मिड-डे-मील के दौरान भी उनके साथ भेदभाव बरता जाता है.

मामला सामने आने के बाद अनुसूचित जाति कल्याण मंच संघ ने शनिवार को स्कूल के हेडमास्टर राजन भारद्वाज से मिलकर इसपर गहरी आपत्ति दर्ज कराई है. विवाद बढ़ने पर हेडमास्टर राजन भारद्वाज ने घटना के लिए माफी मांगते हुए कहा कि भविष्य में यहां ऐसी घटना नहीं होगी.

राज्य के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इस पूरे मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi