S M L

दलाई लामा बोले- भविष्य में कोई महिला भी बन सकती है दलाई लामा

दलाईलामा से सवाल किया गया था कि क्या भविष्य में कोई महिला दलाई लामा बन सकती है

Updated On: Dec 14, 2018 05:22 PM IST

FP Staff

0
दलाई लामा बोले- भविष्य में कोई महिला भी बन सकती है दलाई लामा

तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा ने शुक्रवार को बौद्ध धर्म के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें कहीं. उन्होंने कहा, 'बुद्ध की संस्कृति बहुत उदारवादी है, इसमें महिला और पुरुषों को समान अधिकार दिए गए हैं. इसलिए भविष्य में कोई महिला भी दलाई लामा हो सकती है.

टीओआई के मुताबिक, दलाई लामा आईआईटी बॉम्बे में एक सभा को संबोधित कर रहे थे. दलाई लामा का वास्तविक नाम टेंजिन ग्याटसो है और उन्हें 1989 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

दलाईलामा से सवाल किया गया था कि क्या भविष्य में कोई महिला दलाई लामा बन सकती है. इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बुद्ध भेदभाव नहीं करते इसलिए निश्चित ही भविष्य में कोई महिला दलाई लामा बन सकती है.

उन्होंने यह भी कहा कि शरीर को सेहतमंद रखने के लिए शारीरिक खान पान पर ध्यान देना होगा जो बहुत महत्वपूर्ण भी है. भारत एक ऐसी सभ्यता है जो 3 हजार साल पुरानी है और उसने विपाशना की अवधारणा को विकसित किया. यही मानव को शांत करने की तकनीक है.

दलाई लामा ने यह भी कहा कि बाकी देशों में लोग भगवान की अवधारणा को स्वीकार करके लोग केवल प्रार्थना करते हैं जबकि भारत ने मानसिक शांति की तकनीक को विकसित किया है.

उन्होंने कहा कि 20वीं सदी हिंसा से भरी थी इसलिए 21वीं सदी को यह हिंसा दोहरानी नहीं चाहिए. बिना आंतरिक शांति के वास्तविक शांति नहीं मिल सकती.

ये भी पढ़ें: राफेल डीलः SC के फैसले के बाद अब अरुण जेटली ने दिया बयान, कहा-झूठ की जिंदगी छोटी होती है

ये भी पढ़ें: गुजरात: कोर्ट से भागने पर मजबूर हुए जज और वकील, वजह हैरान कर देगी

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi