S M L

आखिर दिल्ली में दलाई लामा का कार्यक्रम क्यों रद्द करना पड़ा

हाल ही में भारत सरकार ने नेताओं और अधिकारियों को दलाई लामा के कार्यक्रमों में शामिल होने से आगाह किया था, माना जा रहा है कि उसी के बाद यह कदम उठाया गया है

FP Staff Updated On: Mar 06, 2018 12:32 PM IST

0
आखिर दिल्ली में दलाई लामा का कार्यक्रम क्यों रद्द करना पड़ा

भारत-चीन के रिश्ते को देखते हुए सरकार ने वरिष्ठ अधिकारियों और नेताओं को आगाह किया था कि दलाई लामा के कार्यक्रमों में जाने से बचें. इस साल तिब्बत सरकार के 60 साल निर्वासन के मौके पर दलाई लामा और तिब्बती लोग कई कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. सरकार के इस कदम के बाद दिल्ली में होने वाले दलाई लामा के कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है.

इन दोनों कार्यक्रमों में दलाई लामा हिस्सा लेने वाले थे. एक कार्यक्रम महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट में होने वाला था और दूसरा कार्यक्रम, थैंक यू इंडिया, 31 मार्च को त्यागराज स्टेडियम में होने वाला था.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, इस बात की पुष्टि करते हुए केंद्रीय तिब्बतन शासन के प्रवक्ता सोनम दागपो ने बताया कि त्यागराज स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम को धर्मशाला शिफ्ट कर दिया गया है जबकि दूसरे कार्यक्रम को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया है.

भारत सरकार के कदम पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि तिब्बत के रिफ्यूजियों का भारत मेजबान रहा है. हम सरकार के फैसले का आदर करते हैं. हमें इस पर कुछ नहीं कहना है.

दागपो ने कहा कि सिर्फ दो कार्यक्रमों में ही बदलाव किया गया है. बाकी के कार्यक्रम, योगा दिवस, स्वच्छ भारत, पौधारोपण और दूसरे कार्यक्रमों में हमारी सहभागिता योजना के मुताबिक होती रहेगी.

तिब्बत सरकार के 60 साल पूरा होने के मौके पर त्यागराज स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम थैंक यू इंडिया में सरकार से लेकर शिक्षा से जुड़े कई गणमान्य व्यक्तियों को बुलाने की योजना थी. सूत्रों के मुताबिक, तिब्बत शासन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी और केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू को बुलाने की योजना बना रहा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi