live
S M L

दलाई लामा का अरूणाचल दौरा: भारत ने कहा, हमारे घर में दखल न दे चीन

भारत ने कहा कि वह ‘एक चीन’ नीति का सम्मान करता है

Updated On: Apr 04, 2017 02:38 PM IST

Bhasha

0
दलाई लामा का अरूणाचल दौरा: भारत ने कहा, हमारे घर में दखल न दे चीन

दलाई लामा के अरूणाचल प्रदेश के दौरे पर उपजे विवाद के बीच भारत ने चीन से कहा कि वह उसके अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप नहीं करे. भारत ने कहा कि वह 'एक चीन' नीति का सम्मान करता है और चीन से भी इसी तरह की उम्मीद रखता है.

दलाई लामा के अरूणाचल प्रदेश दौरे पर जारी एक बयान में गृह-राज्यमंत्री किरण रिजीजू ने यहां कहा कि तिब्बत के धार्मिक नेता की सीमांत राज्य की यात्रा पूरी तरह धार्मिक है और इसका कोई राजनीतिक तात्पर्य नहीं निकाला जाना चाहिए.

उन्होंने कहा, 'उनके अरूणाचल प्रदेश के दौरे के पीछे कोई सियासी कोण नहीं है. यह पूरी तरह धार्मिक है. अरूणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है और चीन को उनके दौरे पर कोई आपत्ति नहीं करनी चाहिए और न ही चीन को भारत के आंतरिक मामलों में दखल देना चाहिए.'

रिजीजू ने कहा कि भारत ने कभी भी चीन के आंतरिक मामलों में दखल नहीं दिया और वह चीन से भी ऐसी ही उम्मीद रखता है.

उन्होंने कहा, 'भारत 'एक चीन' नीति का सम्मान करता है. हम चीन से भी इसी तरह की उम्मीद करते हैं.' रिजीजू अरूणाचल प्रदेश के ही रहने वाले हैं. उन्होंने कहा कि यह राज्य, 'विवादित क्षेत्र नहीं है' बल्कि यह भारतीय संघ का हिस्सा है और एक 'पूर्ण राज्य' है.

उन्होंने कहा, ‘सीमा को लेकर भारत और चीन के मतों में कुछ भिन्नता हो सकती है लेकिन अरूणाचल प्रदेश पर चीन का कोई अधिकार नहीं है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi