S M L

तूफान 'वरदा' के चलते तमिलनाडु में हाई अलर्ट

'वरदा' तूफान की चपेट में आकर दो लोगों की मौत हुई

Updated On: Dec 12, 2016 05:21 PM IST

FP Staff

0
तूफान 'वरदा' के चलते तमिलनाडु में हाई अलर्ट

चेन्नई: तमिलनाडु में तूफान 'वरदा' के चलते हाई अलर्ट कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने रविवार को मंत्रियों और अधिकारियों के साथ मिलकर स्थिति की समीक्षा की. जिला प्रशासन और सभी अधिकारियों को हाई अलर्ट कर दिया गया है. सेना, नौसेना,वायुसेना और तटरक्षक बलों को आवश्यक मदद के लिए तैयार रखा गया है.

तूफान 'वरदा' ने दो की जान ले ली है. खबरों के मुताबिक, 'वरदा' तूफान की चपेट में आकर दो लोगों की मौत हो गई है.

चेन्नई में 90 से लेकर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं. कई इलाकों में बिजली काट दी गई है. हवाई उड़ानें 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. कई सड़कों पर ट्रैफिक जाम लगा है.

जारी रहेगा बारिश का कहर 

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, 'तमिलनाडु में तूफान 'वरदा' ने दस्तक दे दी है जिसके साथ ही तेज हवाएं चल रही हैं.

अधिकारियों के मुताबिक, तेज हवाओं और बारिश का दौर लगभग चार घंटे तक जारी रहेगा. तूफान की वजह से कई पेड़ सड़कों पर ही गिर गए हैं. कई पेड़ चलते हुए दोपहिया वाहनों पर गिर गए.

तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि 7,350 से अधिक लोगों को चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर और विलापुरम जिलों के 54 राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है.

चेन्नई नगरपालिका को पेड़ गिरने की 130 से अधिक शिकायतें मिली हैं. रेलवे ने कई उपनगरीय रेल सेवाएं रद्द कर दी हैं और लंबी दूरी की रेलगाड़ियों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है. तूफान के मद्देनजर उड़ान सेवाएं भी प्रभावित हुई है.

चेन्नई हवाईअड्डे के निदेशक दीपक शास्त्री ने बताया, 'हवा की रफ्तार 50 नॉट है जो उड़ान सेवाओं के लिए अनुकूल नहीं है.

20 उड़ान सेवाओं को मार्ग परिवर्तित किया गया है, नौ उड़ान सेवाएं देरी से चल रही हैं और पांच को रद्द कर दिया गया है.'

आवश्यक एवं एहतियातन कदम उठाना जरूरी  

उन्होंने कहा कि चेन्नई आने वाली उड़ान सेवाओं को बेंगलुरू और कोयंबटुर भेजा जा रहा है। तेज हवाओं का दौर शाम तक जारी रहेगा. शास्त्री ने बताया कि हालांकि, हवाईअड्डे को बंद नहीं किया गया है.

मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे यानी बुधवार तक दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर तटीय तमिलनाडु और पुडुच्चेरी में बारिश का अनुमान जताया है.

कुछ स्थानों पर बारिश भारी से और भारी हो सकती है. यह सात से 19 सेंटीमीटर के बीच रहने का अनुमान है.

तमिलनाडु के चेन्नई, तिरुवल्लुर और कांचीपुरम जिलों एवं आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और प्रकाशम जिलों में भारी बारिश (लगभग 20 सेंटीमीटर) हो सकती है.

तमिलनाडु सरकार ने तूफान से होने वाली स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक एवं एहतियातन कदम उठा लिए हैं.

अवकाश घोषित

सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर जिलों में सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है.

तमिलनाडु सरकार ने निजी संगठनों को भी उनके कामगारों को अवकाश देने या घर से काम करने की सलाह दी है.

इंडिया मीटिरियोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने जारी चेतावनी में कहा था कि सोमवार को दोपहर तक उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के इलाकों तक वरदा तूफान पहुंच जाएगा.

तूफान की वजह से इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. साथ ही 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi