S M L

साइक्लोन तितली आंध्र-ओडिशा की तरफ बढ़ा, स्कूल-कॉलेज बंद, रेड अलर्ट जारी

आईएमडी ने बुधवार और गुरुवार को ओडिशा के कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए राज्य में रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है

Updated On: Oct 10, 2018 02:29 PM IST

FP Staff

0
साइक्लोन तितली आंध्र-ओडिशा की तरफ बढ़ा, स्कूल-कॉलेज बंद, रेड अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक विशेष बुलेटिन जारी करते हुए कहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र तीव्र होकर चक्रवाती तूफान तितली में बदल गया है और ओडिशा-आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है. आईएमडी ने बुधवार और गुरुवार को ओडिशा के कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए राज्य में रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, ओडिशा सरकार ने चार जिलों में स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्रों को बुधवार से बंद कर दिया है. राज्य के मुख्य सचिव आदित्य प्रसाद पाढ़ी ने बताया कि पुरी, गंजाम, गजपति और जगदीशपुर में स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं. जरूरत पड़ने पर अन्य जिलों के संस्थाओं को भी बंद करने पर फैसला लिया जा सकता है.

आईएमडी के मुताबिक तितली ओडिशा में गोपालपुर से करीब 530 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में और आंध्र प्रदेश में कलिंगपट्नम से 480 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में है. भुवनेश्वर में मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एचआर विश्वास ने कहा, अगले 24 घंटे में यह तीव्र चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और कुछ समय के लिए पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है. जिसके बाद यह उत्तर पश्चिम की ओर बढ़कर 11 अक्टूबर को सुबह के आसपास गोपालपुर और कलिंगपट्नम के बीच ओडिशा और उससे लगे उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों को पार कर सकता है.

कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

उन्होंने कहा कि इसके बाद यह उत्तर पूर्व की ओर जा सकता है और तटीय ओडिशा से पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र से गुजरते हुए धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है. इसके प्रभाव में दक्षिण तटीय ओडिशा के गजपति, गंजाम, पुरी और जगतसिंहपुर जिलों के कुछ स्थानों पर बुधवार से भारी बारिश हो सकती है.

इनके अलावा बुधवार और गुरुवार से गंजाम, गजपति, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, खुर्दा, नयागढ़, कटक, जाजपुर, भद्रक और बालासोर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

आईएमडी ने 11 अक्टूबर से कंधमाल, बौध और ढेंकानाल जिले में भी भारी से अत्यंत भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. बारिश के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. ओडिशा सरकार को भी संभावित बाढ़ के हालात के मद्देनजर सतर्क कर दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi