S M L

Titli Cyclone Live Updates: आंध्र प्रदेश में 'तितली' का कहर, श्रीकाकुलम और विजयनगरम में 8 लोगों की मौत

तितली चक्रवात ओडिशा के तटीय इलाकों से गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे के आसपास टकराया, निचले इलाकों में रहने वाले दस हजार लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है

| October 11, 2018, 03:10 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Oct 11, 2018

  • 16:33(IST)

    साइक्लोन तितली पर वॉर्निंग आने के बाद हमने कई शेल्टर तैयार किए हैं और लोगों को करीब 1100 शेल्टर में शिफ्ट किया है.  

  • 16:12(IST)

    साइक्लोन तितली के गुजरने के बाद श्रीकाकुलम जिले में पालसा रेलवे स्टेशन का हाल. 

  • 16:05(IST)

    गुरुवार शाम तक आंध्रप्रदेश में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. बंगाल की खाड़ी के वेस्ट सेंट्रल पर हालात अभी भी मुश्किल हैं. मछुआरों को सलाह दी जाती है वह समुंद्र में ना जाए. विशाखापत्तनम साइक्लोन वॉर्निंग सेंटर के ड्यूटी ऑफिसर श्रीनिवास  

  • 15:08(IST)

    चक्रवाती तूफान तितली के कारण श्रीकाकुलम और विजयनगरम जिले में 8 लोगों की मौत हो गई है. दोनों जिलों में बिजली आपूर्ति और संचार प्रणाली (कम्युनिकेशन सिस्टम) प्रभावित हैं. सड़के क्षतिग्रस्त हो गई है, जिस कारण तटीय गांवों से जुड़ाव खत्म हो गया है.

  • 12:06(IST)

    एक पेड़ गिरने के बाद आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में दो लोगों की मौत हो गई है. यह घटना पलासा (श्रीकाकुलम ) के पास हुई. दोनों शख्स अलग-अलग घटनाएओं में मारे गए हैं. मृतकों में एक महिला और एक पुरुष है.

  • 11:47(IST)
  • 10:47(IST)

    केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तितली तूफान पर कहा है कि सरकार-अधिकारी समेत सभी लोग सतर्क हैं. यह सभी लोगों के साथ रहने और आगे आने का समय है. मुझे पूरा भरोसा है कि इस संकट को हर किसी के समर्थन के साथ उचित तरीके से निपटा जाएगा.

  • 10:44(IST)

    खतरनाक हो चुके चक्रवाती तूफान तितली के कारण गोपालपुर में मछुआरों की नाव पलट गई. नाव पर पांच मचुआरे सवार थे. बचाव दल के इलाके में तैनात होने के कारण सभी को बचा लिया गया और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है.

  • 10:40(IST)

    SRC ने कहा है कि पेड़ उखड़ने के चलते ओडिशा के गजपति जिले में कई जगह टेलीफोन और बिजली की लाइनों में दिक्कत आ रही है. उन्होंने कहा कि बाधित सड़कों को सही करने की पूरी कोशिश की जा रही है ताकि विद्युत सेवा जल्द से जल्द बहाल हो सके.

  • 09:41(IST)

    मौसम विभाग के वैज्ञानिक बता रहे हैं कि तितली साइक्लोन के धीरे-धीरे उत्तरपूर्व में फिर से वक्र करके ओडिशा पार करके गंगा से लगे पश्चिम बंगाल के हिस्से के तरफ बढ़ने और कमजोर पड़ने की संभावना है. अधिकारियों ने कहा है कि तूफान की वजह से पेड़ और बिजली के खंभों के उखड़ने और कच्चे मकानों के क्षतिग्रस्त होने की खबर है

  • 09:39(IST)

    चक्रवात के ओडिशा पहुंचने के बाद तितली साइक्लोन की वजह से ओडिशा के गंजम, गजपति, पुरी, खुर्दा और जगतसिंहपुर जैसे पांच जिलों में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश हो रही है. भुवनेश्वर के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच आर बिस्वास ने कहा कि बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान तितली की निगरानी विशाखापत्तनम, गोपालपुर और पारादीप स्थित तटीय डॉप्लर मौसम राडार द्वारा की जा रही है.

  • 09:19(IST)

    एसआरसी ऑफिस ने कहा कि ओडिशा में अग्नि सेवा टीमों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है. जबकि सभी जिला कलेक्टरों को प्रशासनिक व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया है. सभी जिलों के जिला आपातकालीन संचालन केंद्र और विभिन्न विभागों के नियंत्रण कक्षों को इस दौरान सक्रिय रखा गया है

  • 08:58(IST)

    एनडीआरएफ की 15 टीमें अलर्ट पर हैं. ओडिशा की टीम के साथ मिलकर तूफान के चपेट में आए इलाकों में 13 टीमें काम कर रही हैं. राज्य के मुख्य सचिव एके पाढ़ी ने बताया कि एनडीआरएफ और ओडीआरएफ की टीमें प्रभावित इलाकों में तैनात हैं. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार केंद्र सरकार से भी संपर्क में हैं. जरूरत पड़ने पर सेना की मदद ली जा सकती है.

  • 08:49(IST)

    ओडिशा के गंजाम जिले में चक्रवाती तूफान तितली के कारण काफी तेज हवाएं चल रही हैं और भारी बारिश हो रही है. इस कारण लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हुए हैं. जिले के लगभग पूरे इलाके इससे प्रभावित हुए हैं.

  • 08:46(IST)

    राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने 'तितली' तूफान के मद्देनजर कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए है. इसमें बताया गया है कि तूफान के दौरान क्या करें और क्या न करें.

  • 08:45(IST)

    हवा की तेज गति के कारण कच्चे घरों, पेड़, बिजली के पोलों को काफी नुकसान पहुंचा है. तेज हवा के कारण बिजली के पोल उखड़ गए हैं. वहीं कुछ इलाकों से सड़क मार्ग का संपर्क टूट गया है. दक्षिण पश्चिम रेलवे ने 'तितली' तूफान के वजह से कई ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट या कुछ देरी के लिए टर्मिनेट कर दिया है.

  • 08:43(IST)

    आंध्र प्रदेश के तटों पर भी 'तितली' का कहर जारी है. यहां के श्रीकाकुलम जिले में भारी बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं.

  • 08:42(IST)

    ओडिशा के गंजमगोपालपुर में स्थिति भयावह है. यहां 'तितली' टकारने के बाद भारी बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं चल रही हैं. गोपालपुर में 140 से 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तूफान पहुंचा. ओडिशा के तटीय जिलों तेज हवाए चल रही हैं. निचले इलाके में रहने वालों को निकाला जा रहा है. गंजाम, खुर्दा, पुरी, जगतिसिंहपुर और केंद्रपाड़ा में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

  • 08:41(IST)

    चक्रवाती तूफान तितली सुबह 5.30 के आसपास ओडिशा के तटीय इलाके पर पहुंचा. राज्य सरकार ने बताया कि निचले इलाकों से 10000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है. चार जिलों में स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्र बंद हैं.

  • 08:39(IST)

    ओडिशा के गोपालपुर पहुंचने के बाद चक्रवाती तूफान तितली

  • 08:38(IST)

    तितली तूफान ओडिशा के तटीय इलाके से टकरा गया है. इसके बाद भारी बारिश की संभावना है.

Titli Cyclone Live Updates: आंध्र प्रदेश में 'तितली' का कहर, श्रीकाकुलम और विजयनगरम में 8 लोगों की मौत

चक्रवाती तूफान तितली भयावह रूप ले चुका है. चक्रवात को ध्यान में रखते हुए ओडिशा सरकार ने कई कदम उठाएं हैं. सरकार ने पांच तटीय जिलों के निचले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है. गुरुवार सुबह 5.30 बजे के आसपास यह तूफान ओडिशा के गोपालपुर तटीय इलाके से टकराया.

ओडिशा के बालासोर, संभलपुर, गजापति, नयागढ़, पुरी, जयपुर, केंद्रपारा, भदरक, जगतसिंहपुर, गंजम और भुवनेश्वर में NDRF की 14 टीमें नियुक्त की गई हैं. आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम, श्रीकाकुलम और विजयनगर में NDRF की 4 टीमें लगाई गई हैं.

ओडिशा सरकार ने चार जिलों में स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्रों को बुधवार से बंद कर दिया है. राज्य के मुख्य सचिव आदित्य प्रसाद पाढ़ी ने बताया कि पुरी, गंजाम, गजपति और जगदीशपुर में स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं. जरूरत पड़ने पर अन्य जिलों के संस्थाओं को भी बंद करने पर फैसला लिया जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi