S M L

चक्रवात गाजा LIVE: तमिलनाडु-पुडुचेरी में अलर्ट, 30 हजार से ज्यादा बचाव कर्मी तैनात

बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान मजबूत हो गया है और इसके 15 नवंबर को कुड्डालोर और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट से गुजरने की संभावना है

Updated On: Nov 13, 2018 10:35 AM IST

FP Staff

0
चक्रवात गाजा LIVE: तमिलनाडु-पुडुचेरी में अलर्ट, 30 हजार से ज्यादा बचाव कर्मी तैनात

बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान मजबूत हो गया है और इसके 15 नवंबर को कुड्डालोर और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट से गुजरने की संभावना है. इसके लिए अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. रविवार को जारी एक बुलेटिन में कहा गया कि 'गाजा' नाम का चक्रवात चेन्नई के उत्तरपूर्व में करीब 860 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है और वह 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. उसके अगले 24 घंटे के भीतर 'गंभीर चक्रवात तूफान' में तब्दील होने की संभावना है.

चक्रवात को देखते हुए तमिलनाडु के तटीय इलाकों पर 30 हजार से ज्यादा बचाव कर्मी को तैनात किया गया है. साथ ही निचले इलाकों में खाने और शेल्टर की व्यवस्थाएं भी की गई हैं. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक भी बुलाई थी. वहीं मछुआरों को 12 नवंबर से समुद्र में मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने की सलाह दी गई है और जो समुद्र में मौजूद हैं उन्हें वापस लौटने को कहा गया है. हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात के 15 नवंबर को उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों को पार करते हुए धीरे धीरे कमजोर होने की संभावना है.

तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के ऊपर करीब 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केन्द्र के निदेशक एस बालचंद्रन ने कहा था कि उत्तरी तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में 14 नवंबर की रात को औसत जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. उन्होंने कहा था कि 15 नवंबर को कई जगहों पर औसत बारिश जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi