S M L

पुणे के सहकारी बैंक से 94 करोड़ रुपए हैक कर निकाले

बैंक के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि इस मुद्दे के बारे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया जाएगा.

Updated On: Aug 14, 2018 02:25 PM IST

FP Staff

0
पुणे के सहकारी बैंक से 94 करोड़ रुपए हैक कर निकाले

साइबर हमले के एक संदिग्ध मामले में, पुणे-मुख्यालय स्थित कॉसमॉस बैंक के एक सर्वर को हैक कर लेने की खबर आई है. इस बैंक के सर्वर को हैक कर कथित रूप से 94 करोड़ से ज्यादा रुपये देश से बाहर के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिए गए हैं. इस संदर्भ में सहकारी बैंक के अधिकारियों ने पुणे के चतुशरुंगी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक एफआईआर में, बैंक अधिकारियों ने कहा है कि शहर के गणेशखिंड रोड पर बैंक के मुख्यालय में स्थित एटीएम स्विच में छेड़छाड़ होने का संदेह है. उन्होंने कहा कि शुरुआत में एक डेबिट कार्ड से 14,849 लेनदेन के जरिए 80.5 करोड़ रुपये एक विदेशी बैंक में भेजे गए थे. और फिर 13.9 करोड़ रुपये स्वीफ्ट (एसडब्ल्यूआईएफटी) लेनदेन के जरिए भेजे गए.

एफआईआर के अनुसार ये सारा लेनदेन 11 अगस्त और 13 अगस्त को हुआ है. स्थानीय पुलिस स्टेशन और पुणे पुलिस की साइबर अपराध सेल की एक टीम ने मामले में जांच शुरू कर दी है. शिकायत में ये भी कहा गया है कि संदिग्ध साइबर अपराधियों द्वारा मैलवेयर हमले में हजारों डेबिट कार्ड की जानकारी चोरी की गई है. बैंक के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि इस मुद्दे के बारे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया जाएगा.

कॉसमॉस बैंक भारत में सबसे पुराने सहकारी बैंकों में से एक है. इसकी स्थापना 1906 में हुई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi