विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मेवात के गोभक्‍त मुसलमान: बेटी की शादी में दान दी जाती है गाय

यहीं की तहसील नूंह के गांव जय सिंहपुर का रहने वाला पहलू खां भी था

FP Staff Updated On: Apr 09, 2017 11:28 PM IST

0
मेवात के गोभक्‍त मुसलमान: बेटी की शादी में दान दी जाती है गाय

मेवात के मुस्‍लिमों में बेटी की शादी के बाद लड़के वालों को गाय दान में देने की परंपरा है. इसलिए लगभग हर गांव में गाय जरूर मिलेंगी. जबकि गुरुग्राम से अलवर तक फैला यह क्षेत्र गायों की तस्‍करी के लिए बदनाम है.

मुस्‍लिम बहुल इस जिले के फिरोजपुर झिरका कस्‍बे के पास एक गांव है पाटखोरी. इसमें करीब एक हजार गायों का पालन पोषण हो रहा है.

जिले में पांच सौ से अधिक परिवार ऐसे हैं जिनके पास 50 से लेकर 100 गायें हैं. यहीं की तहसील नूंह के गांव जय सिंहपुर का रहने वाला पहलू खां भी था, जिसकी कथित तौर पर गायों की तस्‍करी करने के आरोप में गोरक्षकों ने अलवर (राजस्‍थान) में पीट-पीटकर हत्‍या कर दी.

mewat

तस्वीर: न्यूज़18 हिंदी

गाय को माता और देवी मानते हैं यहां के मुसलमान 

पाटखोरी गांव के गोपालक जाकिर कहते हैं गाय तो हमारे पूर्वज भी रखते आए थे. गायों ने तो हमें दूध दिया है, हमारा पेट पाला है. उन्‍हें हम माता और देवी के रूप में मानते हैं.

ये तो मुट्ठी भर लोग हैं, जो इस काम में संलिप्‍त हैं. उन्‍हीं की वजह से पूरा मेवात गोकशी के लिए बदनाम हो रहा है.

मेवात में पशुपालन विभाग के डिप्‍टी डायरेक्‍टर डॉ. नरेंद्र सिंह कहते हैं कि इस समय मेवात में लगभग 45 हजार गाय हैं. यहां के लोगों का मूल काम ही किसानी और पशुपालन है.

मेवात में गाय केयर अभियान से जुड़े राजुद्दीन कहते हैं कि यहां 50 से 100 गाय पालने वाले कम से कम 500 परिवार हैं. दो-तीन गाय तो हजारों परिवारों के पास हैं.

mewat muslim cow protector

तस्वीर: न्यूज़18 हिंदी

उनके मुताबिक नगीना के रमजान के पास 200, झिमरावट के मुबारक के पास 105 और यहीं के हकीमुदीन के पास 100 गाय हैं. मुस्‍लिम राष्‍ट्रीय मंच के प्रदेश अध्‍यक्ष खुर्शीद राजाका कहते हैं यहां के लोग गायों के रक्षक हैं. वह गोकशी करने वालों के खिलाफ खड़े होते हैं.

13 सितंबर 2015 को आरएसएस ने यहां मुस्‍लिम गोपालकों का राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन करवाया था. जिसमें देश भर से लोग आए थे. उन्‍हें सम्‍मानिक किया गया.

मेवात के मुस्‍लिमों ने मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल और आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार को गाय भेंट की थी.

साभार: न्यूज़ 18 हिंदी 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi