S M L

उत्तर प्रदेश: बागपत में खुदाई के दौरान मिले 1800 साल पुराने तांबे के सिक्के

उत्तर प्रदेश के बागपत में खुदाई के दौरान तांबे के बने पुराने सिक्के मिले हैं.

Updated On: Nov 18, 2018 09:54 PM IST

FP Staff

0
उत्तर प्रदेश: बागपत में खुदाई के दौरान मिले 1800 साल पुराने तांबे के सिक्के

उत्तर प्रदेश के बागपत में खुदाई के दौरान तांबे के बने पुराने सिक्के मिले हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये सिक्के कुषाण काल के हैं. बागपत के बरनवा में खापरना गांव में खुदाई के दौरान ये सिक्के मिले हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये सिक्के करीब 1800 साल पुराने बताए जा रहे हैं. एक टीले की खुदाई करते हुए गांव वालों को ये सिक्के मिले.

सिक्के मिलने की बात स्थानीय इतिहासकार अमित राय जैन को दी गई. जिसके बाद उन्होंने इस पर अपना काम बढ़ाया और वहां पर उन्हें प्राचीन काल के सिक्कों से भरा एक छोटा बर्तन मिला. सिक्कों के बारे में अमित राय ने बताया कि सिक्कों पर जिस तरह की आकृति बनी हुई है, उससे पता चलता है कि ये सिक्के कुषाण काल के हैं. सिक्के राजा वासुदेव के वक्त के हैं और सिक्कों का वजन 6 से 8 ग्राम है. 200 से 220 एडी में होने के कारण इन्हें 1800 साल पुराना माना जा सकता है.

वहीं स्थानीय लोगों का मानना है कि इस क्षेत्र का महाभारत काल से भी जुड़ाव रहा है. इसके कारण यहां प्राचीन चीजें मिलना कोई नहीं बात नहीं है. वहीं इन सिक्कों के मिलने के कारण लोगों को कोई हैरानी भी नहीं है. इससे पहले जून में भारतीय पुरातत्व विभाग ने पुराने किले की खुदाई करवाई थी. उस खुदाई के दौरान वहां भी प्राचीन वस्तुएं मिली थीं. वे वस्तुएं सिनौली गांव में मिली थी और उन वस्तुओं को ताम्र युग का बताया जा रहा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi