S M L

लोकसभा में पास हुआ सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण वाला बिल

इस बिल के तहत समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को कई शैक्षिक संस्थान में सहायता मिलेगी

Updated On: Jan 08, 2019 10:33 PM IST

FP Staff

0
लोकसभा में पास हुआ सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण वाला बिल

मंगलवार को लोकसभा में दिनभर की चर्चा के बाद संविधान का 124वां संशोधन बिल 2019 पास हो गया है. इस बिल के तहत समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को कई शैक्षिक संस्थानों में आरक्षण के तौर पर सहायता मिल सकेगी. जब यह बिल लोकसभा में वोटिंग के लिए रखा गया तब सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद थे.

गौरतलब है कि लोकसभा में इस बिल को पारित करने के लिए केंद्र सरकार ने सोमवार को सत्र के आखिरी दिन इसे एक दिन के लिए और बढ़ा दिया था. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही बड़े दलों ने इस दौरान अपनी पार्टी के सासंदों को मंगलवार को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया था.

मंगलवार को जब लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए संविधान संशोधन बिल सदन में वोटिंग के लिए रखा तब सदन में उपस्थित कुल 326 सदस्यों में से 323 ने इसके समर्थन में वोट किया. जबकि तीन सदस्य इसके विरोध में थे.

सदन में बिल पास होने के पहले केंद्रीय मंत्री थावरचंद्र गहलोत ने कहा था कि जो लोग ऊंची जाति में होने के बाद भी अनुसूचित जाति- जन जाति से भी बुरी स्थिति में हैं, उन्हें इस आरक्षण के जरिए रोजगार और शैक्षिक स्तर पर समानता का माहौल मिल सकेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi