S M L

संपर्क पहल से व्यापार बढ़ना चाहिए, तनाव नहीं: विदेश सचिव गोखले

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सीमाओं के बाहर की संपर्क पहल में राष्ट्रों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का भी सम्मान किया जाना चाहिए, इससे व्यापार बढ़ना चाहिए तनाव नहीं

Updated On: Nov 01, 2018 05:57 PM IST

Bhasha

0
संपर्क पहल से व्यापार बढ़ना चाहिए, तनाव नहीं: विदेश सचिव गोखले
Loading...

विदेश सचिव विजय गोखले ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय सीमाओं से बाहर की संपर्क पहल को इस तरह लागू किया जाना चाहिए कि देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान हो. उन्होंने जोर देकर कहा कि ऐसी परियोजनाओं से व्यापार बढ़ना चाहिए तनाव नहीं.

उनकी टिप्पणी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत क्षेत्रीय संप्रभुता के आधार पर चीन के एक क्षेत्र एक सड़क (ओबीओआर) कार्यक्रम का बहिष्कार कर रहा है. ऐसा इसलिए कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा, ओबीओआर की संपर्क और व्यापार परियोजना पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरती है.

क्षेत्रीय संपर्क सम्मेलन में अपने संबोधन में गोखले ने भारत के पश्चिम से संपर्क का जिक्र किया. उन्होंने पाकिस्तान को नजरंदाज करते हुए भारत और अफगानिस्तान के बीच माल ढुलाई के लिए पिछले साल जून में शुरू गलियारे का भी हवाला दिया. इसे अन्य शहरों तक विस्तारित करने की योजना है.

चाबहार से भारत बड़े मात्रा में भेज रहा है सामान

उन्होंने कहा कि भारत चाबहार बंदरगाह को अफगानिस्तान और मध्य एशिया से आगे संपर्क के लिए विकसित करना चाहता है. उन्होंने कहा, पिछले साल इसके उद्घाटन के बाद हमने जहाज से इस बंदरगाह के जरिए करीब 110 हजार मीट्रिक टन गेहूं और 2,000 मीट्रिक टन दालों को भेजा.

गोखले ने कहा, अफगानिस्तान के फायदे की दिशा में इसकी पूरी क्षमता के इस्तेमाल के लिए हमें भविष्य में चाबहार से जहादेन तक रेल संपर्क का भी विकास करना चाहिए. अंतरराष्ट्रीय उत्तरी-दक्षिणी परिवहन गलियारा के विकास की भी संभावना है. इसके जरिए भारत से मध्य एशिया में आवागमन की लागत और समय की भी बचत होगी.

हालांकि, उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सीमाओं के बाहर की संपर्क पहल में राष्ट्रों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का भी सम्मान किया जाना चाहिए. इससे व्यापार बढ़ना चाहिए तनाव नहीं.

इस साल शांग्रीला वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का जिक्र करते हुए गोखले ने कहा कि भारत स्वतंत्र, मुक्त और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भरोसा करता है. इसमें इस भूभाग के सभी देश और अन्य शामिल हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi