S M L

बाढ़ पीड़ितों से मिलने 28 और 29 अगस्त को केरल जाएंगे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में आई सदी की सबसे भीषण बाढ़ को ‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित करने की मांग की थी

Updated On: Aug 26, 2018 10:02 PM IST

FP Staff

0
बाढ़ पीड़ितों से मिलने 28 और 29 अगस्त को केरल जाएंगे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी चार दिवसीय यूरोप यात्रा के संपन्न होने के बाद रविवार रात भारत वापस लौट रहे हैं. इसके बाद वह बाढ़ प्रभावित केरल का दौरा करेंगे. राहुल गांधी मंगलवार को केरल पहुंचेंगे और दो दिन तक वहां रहेंगे. राहुल 28 अगस्त को चेंगानूर, आलप्पुषा और अंगमाली का दौरा करेंगे. वहीं 29 अगस्त को वह वायनाड जिले का दौरा करेंगे.

इस दौरान राहुल गांधी राहत शिविरों में बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही वह राज्य को हुए नुकसान का भी जायजा लेंगे.

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में आई सदी की सबसे भीषण बाढ़ को ‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित करने की मांग की थी, हालांकि सरकार ने उनकी यह मांग खारिज कर दी. केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्ननथानम ने कहा कि ‘आपदा प्रबंधन कानून 2005’ में ऐसा करने का प्रावधान नहीं है. सरकार ने केरल बाढ़ को 'गंभीर प्राकृतिक आपदा' माना है.

विवादित दौरे के बाद अब बाढ़ पीड़ितों के बीच जाएंगे राहुल गांधी 

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष का चार दिवसीय यूरोप दौरा भारी विवादों से भरा रहा है. जर्मनी और ब्रिटेन में उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) और सत्ताधारी पार्टी बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. हालांकि बीजेपी ने जवाब देते हुए कहा था कि राहुल गांधी केरल में जाकर देखें कि आरएसएस कार्यकर्ता किस तरह से लोगों की सहायता कर रहे हैं.

केरल में स्थिति अब सामान्य होनी शुरू हो चुकी है, हालांकि अब भी लाखों लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं. रविवार को जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार केरल में बाढ़ की वजह से अबतक 302 लोगों की मौत हो चुकी है और 4.62 लाख लोग 1435 राहत शिविरों में हैं. हालांकि जिन इलाकों में सफाई का काम पूरा हो चुका है वहां के लोगों ने अपने घर लौटना शुरू कर दिया है.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi