S M L

तैयार हो जाइए गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए, क्योंकि अब मिलेगा कंफर्म टिकट

रेल मंत्रालय ने इस समर सीजन में 200 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है

FP Staff Updated On: Apr 22, 2017 06:06 PM IST

0
तैयार हो जाइए गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए, क्योंकि अब मिलेगा कंफर्म टिकट

गर्मियों की छुट्टियों में अपने गांव जाना है या फिर टूर के लिए कहीं जाना है, पर आपको टेंशन होगी ट्रेन टिकट की. आखिर इतने कम दिनों में कैसे मिलेगा ट्रेन टिकट. पर रेल मंत्रालय ने इसका खास इंतजाम किया है. बस आपको एक्सप्रेस और सुपरफास्ट का मोह छोड़ना होगा. फिर थोड़े पैसे खर्च कर आप कंफर्म ट्रेन टिकट ले सकेंगे.

रेल मंत्रालय ने इस समर सीजन में 200 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. लेकिन इन ट्रेनों में टिकट पाने के लिए आपको सामान्य से ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. ये ट्रेनें दिल्ली, मुंबई, जम्मू, देहरादून, अंबाला, चंडीगढ़, बनारस और काठगोदाम रुट्स पर चलेंगी.

तीन तरह की ट्रेनें चलाने का फैसला

जनसाधारण, एक्सप्रेस स्पेशल और सुविधा ट्रेनें. जनसाधारण ट्रेनों में कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा. सुविधा ट्रेनों में सीटें भरने के हिसाब से किराया लगेगा और किराया तीन गुना तक बढ़ेगा.

ये भी पढ़े- पीएम मोदी ने जिस स्टेशन पर बेची थी चाय, 8 करोड़ में होगा विकास

मिसाल के तौर पर दिल्ली से जम्मू 2 एसी की टिकट राजधानी में 1800 रुपए की है तो सुविधा स्पेशल ट्रेन में आपको 5400 रुपए तक किराया देना पड़ेगा. एक्सप्रेस स्पेशल में आपको सामान्य किराया के अलावा तत्काल चार्ज भी देना होगा.

गर्मियों के लिए ये स्पेशल ट्रेनें जुलाई तक चलेंगी. इन ट्रेनों के लिए काउंटर से लिया गया टिकट आप 139 पर कॉल करके भी कैंसिल करा सकते हैं. ट्रेन देर रात को है तो आप सुबह जाकर भी टिकट कैंसिल करा रिफंड हासिल कर सकते हैं. खास बात ये है कि इन ट्रेनों में सीटें खाली रहने पर ट्रेन छूटने से 45 मिनट पहले दूसरा चार्ट भी निकाला जाएगा.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi