S M L

'Whistle Blower नीतियों के बारे में कर्मचारियों को जागरूक करने की जरुरत'

विशेषज्ञों ने परिचर्चा में कंपनियों से आग्रह किया कि वो कर्मचारियों को जागरूक करें कि कैसे किसी भी गलत काम के बारे में सूचित किया जाए. साथ ही गलत काम के खिलाफ कार्रवाई करके अपनी प्रतिबद्धता भी दिखाए

Updated On: Oct 28, 2018 09:19 PM IST

Bhasha

0
'Whistle Blower नीतियों के बारे में कर्मचारियों को जागरूक करने की जरुरत'
Loading...

कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को व्हिसल ब्लोवर (आंतरिक कामकाज गड़बड़ियों का भेद देने वाली) नीति के बारे में जागरूक करने की बहुत जरूरत है. विशेषज्ञों ने यह बात कही है.

व्हिसल ब्लोवर वो व्यक्ति है जो संगठन में होने वाले किसी भी तरह के गैरकानूनी, अनैतिक और गलत काम से जुड़ी जानकारियों को अधिकारियों तक पहुंचाता है.

मीडिया और कार्यक्रम आयोजनों के बारे में परामर्श देने वाली कंपनी स्ट्रेट ड्राइव के इस विषय पर आयोजित परिचर्चा में पीडब्ल्यूसी के पार्टनर राहुल ललित ने कहा कि गलत काम की सूचना देने वाले व्हिसल ब्लोवर (शख्स) को उत्पीड़न से बचाना भी अहम है. उन्होंने कंपनियों से आग्रह किया कि वो कर्मचारियों को जागरूक करें कि कैसे किसी भी गलत काम के बारे में सूचित किया जाए. साथ ही गलत काम के खिलाफ कार्रवाई करके अपनी प्रतिबद्धता भी दिखाए.

ईआई की फॉरेंसिक इंटिग्रिटी सर्विसेज की निदेशक कनिका भुटानी ने कहा, 'गलत काम से जुड़ी जांच के प्रति कर्मचारियों का विश्वास जीतने के लिये कंपनियों को प्रतिष्ठित और अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले व्यक्ति को मुख्य नैतिक अधिकारी नियुक्त करना चाहिए.'

विशेषज्ञों ने कहा कि कंपनियों को व्हिसल ब्लोवर को दबाने की कोशिश करने से बचना चाहिए. इसके अलावा आरोपों की जांच तय सीमा के अंदर पूरी करनी चाहिए जिससे कि पीड़ित को हर तरह के उत्पीड़न से बचाया जा सके.

परिचर्चा में पुलिस, कानून और मानव संसाधन आदि क्षेत्र के विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया. स्ट्रेट ड्राइव के संस्थापक मुकंद त्रिवेदी ने कहा, ‘ऐसी कंपनियां बड़ी संख्या में हैं जिनमें दुर्व्यवहार, अनैतिक आचरण और धोखाधड़ी की बातें सामने आ जाएं तो उनमें भूकंप आ सकता है.’ उन्होंने कहा कि कंपनियों को अपनी आंख खोलनी चाहिए. उन्हें यदि #MeToo जैसी शर्मनाक स्थिति से बचना है तो कर्मचारियों की आवाज दबाने की बजाय गलत चीजों के बारे में बोलने को प्रोत्साहित करना चाहिए.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi