S M L

अब विदेशी नहीं, देसी उड़ान में करेंगे सफर

हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स के एक अधिकारी ने बताया कि अब ये कंपनी नागरिक उड्डयन के इस्तेमाल के लिए नेपाल और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों को भी विमान बेच सकता है

Updated On: Dec 26, 2017 04:31 PM IST

FP Staff

0
अब विदेशी नहीं, देसी उड़ान में करेंगे सफर

अब तक आप विदेशी विमानों पर सवारी करते रहे हैं. अब ऐसा नहीं होगा. भारतीय भी गर्व से देसी विमान पर सवारी कर सकेंगे. हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स को भारत सरकार ने डॉर्नियर 228 विमान के व्यवसायिक उपयोग की अनुमति दे दी है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन इसपर अपनी मुहर लगा दी है. ये पीए मोदी की महत्वाकांक्षी योजना उड़ान के तहत किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक 19 सीटों वाले इस विमान का इस्तेमाल अब तक सिर्फ रक्षा क्षेत्रों में ही किया जा रहा था. यह भारत का पहला स्वदेशी विमान होगा जिसका कमर्शियल इस्तेमाल होगा.

हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स के एक अधिकारी ने बताया कि अब ये कंपनी नागरिक उड्डयन के इस्तेमाल के लिए नेपाल और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों को भी विमान बेच सकता है.

साथ ही कंपनी अपने 19 सीटों वाले डॉर्नियर 228 को अत्यधिक विविधता वाले मल्टीपर्पज लाइट ट्रांसपॉर्ट विमान के रूप में करता है.

यह विमान 428 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है और इसका रेंज 700 किलोमीटर है. यह रात में भी उड़ान भरने में सक्षम है.

हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स इसी महीने कानपुर एयरपोर्ट पर विमान का सफल उड़ान आयोजित कराने में सफल रहा है. इसके बाद ही डीजीसीए ने कमर्शियल इस्तेमाल के लिए इसे मंजूरी दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi