S M L

हिंद महासागर में फंसे नौसेना कमांडर अभिलाष टॉमी तक आज पहुंच जाएगी मदद

दक्षिण हिंद महासागर में बुरी तरह से घायल हुए भारतीय नौसेना अधिकारी अभिलाष टॉमी की नौका का पता चल गया है

Updated On: Sep 24, 2018 01:10 PM IST

Bhasha

0
हिंद महासागर में फंसे नौसेना कमांडर अभिलाष टॉमी तक आज पहुंच जाएगी मदद

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और नौसेना ने रविवार को कहा कि गोल्डन ग्लोब रेस में भाग लेने के दौरान दक्षिण हिंद महासागर में बुरी तरह से घायल हुए भारतीय नौसेना अधिकारी अभिलाष टॉमी की नौका का पता चल गया है और उम्मीद है कि सोमवार को एक फ्रांसीसी जहाज उनके बचाव के लिये वहां पहुंच जाएगा. रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'भारतीय नौसेना के विमान ने पहले ही कमांडर टॉमी की नौका को खोज निकाला था. मंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल अजीत कुमार पी से घायल अधिकारी की स्थिति के बारे में बात की.

उन्होंने कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के साथ समन्वय में राहत मिशन चल रहा है. फ्रांसीसी जहाज ओसीरिस द्वारा अगले 16 घंटों के अंदर घायल अधिकारी को बचा लिया जाएगा.'

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि टॉमी को ऑस्ट्रेलियाई नौसैनिक जहाज एचएमएएस बैलारेट पर ले जाया जाएगा. यह जहाज पर्थ से राहत अभियान के लिए रवाना हो गया है. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय नौसेना के रक्षा अताशे क्षेत्रीय मेरीटाइम रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर (एमआरसीसी) में कैंप कर रहे हैं और राहत मिशन की निगरानी कर रहे हैं.

इससे पहले प्रवक्ता ने कहा, 'कमांडर टॉमी को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं. दक्षिण हिन्द महासागर में उठीं 14 मीटर ऊंची लहरों से उत्पन्न तूफान में उनकी नौका फंस गई थी. इस बीच शुक्रवार को उनकी पीठ में चोट आई थी. आईएनएस सतपुरा और आईएनएस ज्योति अपनी अधिकतम रफ्तार से टॉमी के पास पहुंचने में जुटे हैं.' आईएनएस सतपुरा के हालांकि शुक्रवार तक ही उस स्थान पर पहुंच पाने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि नयी दिल्ली में नौसेना मुख्यालय और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में संयुक्त राहत समन्वय केंद्र में स्थिति पर नजर रखी जा रही है. उन्होंने बताया कि भारतीय नौसेना के पी8आई विमान ने रविवार की सुबह मॉरीशस से उड़ान भरी और टॉमी की क्षतिग्रस्त हो चुकी नौका को देखा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi