S M L

नीलामी में हाथों हाथ बिकी इंदिरा गांधी के पारिवारिक संग्रह की चीजें

ओशियन द्वारा मुंबई में कराई गयी नीलामी में भारतीय पुरावस्तुओं, आधुनिक समकालीन ललित कला और किताबों की बोली लगी

Bhasha Updated On: Apr 11, 2017 09:16 PM IST

0
नीलामी में हाथों हाथ बिकी इंदिरा गांधी के पारिवारिक संग्रह की चीजें

मुंबई में आयोजित नीलामी में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पारिवारिक संग्रह की चीजों के लिए ऊंची बोली लगी. नीलामी में मशहूर चित्रकार केसीएस पणिकर की ‘शब्द एवं प्रतीक श्रृंखला’ की पेंटिंग 1.80 करोड़ रूपए में बिकी. जबकि निकोलस रोरिक की पेंटिंग ‘पिलग्रिम इन दि हिमालयाज’ के लिए 1.74 करोड़ रूपए की बोली लगी.

नीलामी में इंदिरा गांधी के पारिवारिक संग्रह की सभी चीजें बिक गईं और उनके सामानों के लिए अनुमानों से ज्यादा की बोलियां लगीं. चित्रकार एम एफ हुसैन की 1976 की पेंटिंग ‘हॉर्स’ के लिए 96 लाख रूपए की बोली लगी. इसके अलावा, एफएन सूजा की ‘लैंडस्केप’ के लिए 76.80 लाख रूपए. जबकि मंजीत बावा की ‘कृष्णा एंड फॉलोअर’ के लिए 55.20 लाख रूपए की बोली लगाई गई.

ओशियन द्वारा पिछले शुक्रवार कराई गयी नीलामी में भारतीय पुरावस्तुओं, आधुनिक समकालीन ललित कला और किताबों की कुल 14.64 करोड़ रूपए की बिक्री हुई. इस नीलामी के साथ ओशियन ने करीब सात साल की वित्तीय अस्थिरता और चुनौतियों के बाद कला बाजार में वापसी की.

नीलामी में राजपिपला के महाराजा सर विजय सिंह, इंदिरा गांधी, प्रतापादित्य पाल, एंजेला एवं एर्नस्ट मिशा जकर और सोली दारूवाला समेत कई हस्तियों के महत्वपूर्ण संग्रहों की शीर्ष गुणवत्ता की कलाकृतियां शामिल थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi