S M L

इंसान ही नहीं ATM भी झेल रहे ठंड की मार, ओढ़ाना पड़ रहा कंबल

आलम ये है कि अब मशीनों को भी ठंड की चपेट में आने से बचाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं

Updated On: Jan 09, 2018 04:51 PM IST

FP Staff

0
इंसान ही नहीं ATM भी झेल रहे ठंड की मार, ओढ़ाना पड़ रहा कंबल
Loading...

उत्तर भारत में इन दिनों जबरदस्त ठंड पड़ रही है. हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी इलाकों में तो तापमान शून्य से काफी नीचे चला गया है. आलम ये है कि यहां अब मशीनों को भी ठंड की चपेट में आने से बचाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. हिमाचल प्रदेश लाहौल-स्पीति में एटीएम मशीनों को कंबल ओढ़ाए गए हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, लाहौल स्पीति में ठंड को देखते हुए बैंक अधिकारियों ने एटीएम मशीनों को कंबल ओढ़ाए हैं और एटीएम के केबिन में हीटर लगाए हैं, ताकि एटीएम मशीनें ठीक से काम कर सकें. की लॉन्ग में बिजनेस आवर के दौरान एटीएम के लिए इलेक्ट्रिक रूम हीटर्स लगाए गए. की लॉन्ग में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच मैनेजर संगीता के मुताबिक, कभी-कभी एटीएम केबिन को सूरज की धूप के जरिए कुछ गरमी मिल जाती है. लेकिन ज्यादातर समय तापमान बेहद कम रहता है.

उन्होंने कहा कि मशीन का तापमान सामान्य बनाए रखने के लिए हम इलेक्ट्रिक हीटर्स का इस्तेमाल करते हैं और ऐसा दिन के समय में किया जाता है, जब हमारे पास ग्राहक होते हैं. स्पीति में हालात बेहद खराब हैं, यहां तापमान -25 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है. बैंक मैनेजमेंट द्वारा कई कदम उठाने के बावजूद यहां ज्यादातर एटीएम की मशीनें बंद है. ठंड के कारण मशीन के कई पार्ट जाम हो चुके हैं.

काजा में एसबीआई मैनेजर, समीर का कहना है कि जब तापमान शून्य से 10 डिग्री नीचे चला जाता है, तब एटीएम मशीनें काम करना बंद कर देती हैं. यहां तापमान -25 डिग्री सेल्सियस है. हम एटीएम को चालू रखने की हर एक संभव कोशिश कर रहे हैं. हम इसे गरम बनाए रखने के लिए कपड़े से ढकते हैं और रूम हीटर का भी इस्तेमाल करते हैं. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हम एटीएम केबिन में कोयला या लकड़ी नहीं जलाते हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi