S M L

यूपी के 24 जिलों में काउ सफारी बनाएगी योगी सरकार

बीजेपी सरकार की ये काउ सफारी वास्तव में गौ-अभ्यारण्य होंगे, इन्हें लखनऊ के कान्हा उपवन की तर्ज पर संचालित किया जाएगा

Updated On: Dec 21, 2017 08:45 PM IST

FP Staff

0
यूपी के 24 जिलों में काउ सफारी बनाएगी योगी सरकार

यूपी की योगी सरकार प्रदेश के 24 जिलों में काउ सफारी शुरू करने जा रही है. बीजेपी सरकार की ये काउ सफारी वास्तव में गौ-अभ्यारण्य होंगे. इन्हें लखनऊ के कान्हा उपवन की तर्ज पर संचालित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि उनकी सरकार गौवंश की रक्षा के लिए कृतसंकल्प है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के 16 नगर निगमों में गौ-अभ्यारण्य बनाए जाएंगे. इसके अलावा बुंदेलखंड में भी ऐसे ही साथ अभ्यारण्य बनेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनके इस प्रॉजेक्ट को सदन में रखा. योगी ने कहा कि गायों के लिए हरी घास के मैदान बनाए जाएंगे. हम गाय के संरक्षण के लिए अभ्यारण्य बनाएंगे.

अखिलेश ने बनवाई थी लॉयन सफारी

कुछ साल पहले यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी अपने कार्यकाल में लॉयन सफारी बनवाई थी. माना जा रहा है कि योगी सरकार भी इसी तर्ज पर काउ सफारी बनवाने जा रही है. ये काउ सफारी चारागाह की जमीन पर बनाने की तैयारी है. प्रदेश में चारागाह की जमीनों पर जहां भी अवैध कब्जे हैं, उन्हें खाली कराया जा रहा है.

काउ सफारी मेट्रो शहरों के अलावा बुंदेलखंड के सात जिलों में भी बनाई जाएंगी.

पशु पालन मंत्री एसपी सिंह बघेल ने बताया कि गायों के शेल्टर कान्हा उपवन के तरह होंगे. इन्हें प्रदेश के सभी 16 नगर निगमों में शुरू किया जाएगा. हर एक शेल्टर की क्षमता 1,000 गायों की होगी. इसी तरह बुंदेलखंड के हर एक जिले में भी ये शेल्टर बनाए जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi