S M L

इजरायल से रूपाणी ने किया ऐलान, गुजरात में यहूदियों को मिलेगा अल्पसंख्यक का दर्जा

फिलहाल गुजरात में यहूदी समुदाय के 170 लोग रह रहे हैं, जिसमें से 140 अहमदाबाद में और बाकी के 30 राज्य के अन्य हिस्सों में हैं

Updated On: Jun 29, 2018 04:26 PM IST

FP Staff

0
इजरायल से रूपाणी ने किया ऐलान, गुजरात में यहूदियों को मिलेगा अल्पसंख्यक का दर्जा

गुजरात में रह रहे यहूदी समुदाय में इस समय खुशी का माहौल है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी अपनी 6 दिवसीय यात्रा पर इजरायल गए हुए हैं. गुरुवार को वहीं से उन्होंने ऐलान किया कि गुजरात सरकार यहूदियों को अल्पसंख्यक का दर्जा देगी. मुख्यमंत्री के गुजरात वापस आने के कुछ ही दिन के भीतर इससे जुड़ी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.

न्यूज-18 की खबर के मुताबिक, फिलहाल गुजरात में यहूदी समुदाय के 170 लोग रह रहे हैं, जिसमें से 140 अहमदाबाद में और बाकी के 30 राज्य के अन्य हिस्सों में हैं. यहूदी समुदाय के लोग छोटे-छोटे समूह में गुजरात के राजकोट, सूरत और वड़ोदरा में भी रह रहे हैं.

यहूदी समुदाय के लोगों की संख्या इतनी कम है कि 2011 के जनगणना में उन्हें अलग से नहीं दर्शाया गया था. पिछली जनगणना में यहूदी लोगों को 'अन्य समुदाय' में रखा गया था. जिनकी आबादी राज्य में 16480 थी.

यहूदी समुदाय के लोग दो साल पहले ही अबनी मांगों को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल से मिले थे. उन्होंने इनके प्रतिनिधित्व को लेकर आश्वासन भी दिया था. हालांकि बाद में जब विजय रूपाणी मुख्यमंत्री बने तब भी समुदाय के लोग उनसे मिले थे. इस साल जनवरी में इजरायली प्रधानमंत्री के दौरे के समय इस मामले में तेजी देखी गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi