S M L

पेपर लीक मामला: 10वीं गणित के री-टेस्ट पर सस्पेंस कायम

10वीं की परीक्षा पर अंतिम निर्णय जांच की पूरी डिटेल आने के बाद लिया जाएगा

FP Staff Updated On: Apr 01, 2018 05:26 PM IST

0
पेपर लीक मामला: 10वीं गणित के री-टेस्ट पर सस्पेंस कायम

सीबीएसई की 12वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को होगी जबकि दसवीं के गणित का टेस्ट जरूरत पड़ने पर दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में जुलाई में लिया जा सकता है. सरकार ने रविवार को इस बात की जानकारी दी.

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने पूरे देश में एक साथ 10वीं का टेस्ट कराने से मना कर दिया है क्योंकि पेपर लीक दो स्थानों तक ही सीमित है. शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने बताया कि 10वीं की परीक्षा पर अंतिम निर्णय जांच की पूरी डिटेल आने के बाद लिया जाएगा.

पेपर लीक के बाद पूरे देश में गुस्से की लहर है. दिल्ली में छात्रों और यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया है. सरकार के साथ-साथ सीबीएसई को भी पेपर लीक का दोषी बताया जा रहा है.

बवाना से गिरफ्तार हुआ ट्यूटर

इससे पहले दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अर्थशास्त्र के पेपर लीक मामले में दिल्ली के बवाना इलाके के एक निजी स्कूल के दो टीचरों समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया. पुलिस ने बताया कि आरोपियों की पहचान निजी स्कूल के टीचरों ऋषभ और रोहित के तौर पर की गई है जबकि तौकीर नाम का तीसरा आरोपी बवाना में एक कोचिंग सेंटर में ट्यूटर है.

ऐसे लीक किया पेपर

पुलिस ने कहा कि तौकीर ने कथित तौर पर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले अर्थशास्त्र का पर्चा लीक किया और वाट्सएप के जरिये टीचरों को भेजा. दिल्ली पुलिस ने पर्चा लीक होने के सिलसिले में दो मामले दर्ज किए हैं. सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक की शिकायत के बाद अर्थशास्त्र का पर्चा लीक होने के सिलसिले में पहला मामला 27 मार्च को दर्ज किया गया था और गणित का पर्चा लीक होने के संबंध में दूसरा 28 मार्च को दर्ज किया गया था.

क्लास 10 का गणित और क्लास 12 का अर्थशास्त्र का पर्चा 28 और 26 मार्च को लीक हुआ था. सीबीएसई लीक मामले में क्राइम ब्रांच ने 60 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की इनमें वाट्सएप के10 से ज्यादा ग्रुप के एडमिनिस्ट्रेटर शामिल हैं.

(इनपुट भाषा से भी)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi