S M L

CJI दीपक मिश्रा अब सुप्रीम कोर्ट में नए जजों के नियुक्ति की नहीं करेंगे सिफारिश

अगले मुख्य न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश की गई है, 3 अक्टूबर 2018 को वह शपथ लेंगे

Updated On: Sep 02, 2018 01:21 PM IST

FP Staff

0
CJI दीपक मिश्रा अब सुप्रीम कोर्ट में नए जजों के नियुक्ति की नहीं करेंगे सिफारिश

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा का कार्यकाल खत्म होने को है. उन्होंने अगले मुख्य न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश की है. 3 अक्टूबर 2018 को गोगोई प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे. सूत्रों की मानें तो मौजूदा सीजेआई मिश्रा अब सुप्रीम कोर्ट में किसी अन्य जज के नियुक्ति की सिफारिश नहीं करेंगे. अपने कार्यकाल के दौरान सीजेआई मिश्रा कॉलेजियम के अध्यक्ष रहे इस दौरान 10 नियुक्तियां की. यह मौका उनके पूर्व के प्रधान न्यायाधीशों को नहीं मिला.

हालांकि कॉलेजियम ने सिर्फ 4 नामों की सिफारिश की, जिसमें जस्टिस केएम जोसेफ भी शामिल हैं. जस्टिस जोसेफ का नाम फाइनल होने के पहले दो बार सरकार को भेजा गया था. इसके अलावा जस्टिस इंदु मल्होत्रा, जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जस्टिस विनीत सरन उन तीन अन्य जजों में शामिल हैं, जिनकी कॉलेजियम ने सिफारिश की थी.

सूत्रों के अनुसार, सीजेआई मिश्रा अब कोई और सिफारिश नहीं करेंगे. परंपरा रही है कि जब भी सीजेआई अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश कर देते हैं, उसके बाद वह कोई सिफारिश नहीं करते. सीजेआई मिश्रा ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर जस्टिस रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश कर दी है. ऐसे में अब वह किसी नए जज के नियुक्ति की सिफारिश नहीं करेंगे.

इसके साथ ही सूत्रों का कहना है कि सीजेआई के दफ्तर से अगले कुछ दिनों में कॉलेजियम की कोई मीटिंग बुलाने की जानकारी न्यायाधीशों को नहीं दी गई है. सूत्र ने कहा, 'सीजेआई के दफ्तर से इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के संबंध में कॉलेजियम की कोई मीटिंग होगी. यह काम अप्रत्यक्ष रूप से उत्तराधिकारी का हो जाता है.'

फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में 25 जज हैं, जबकि 6 पद खाली हैं. साल 2018 के आखिर तक 3 अन्य पद खाली हो जाएंगे. साल के आखिर में जस्टिस मिश्रा, कुरियन जोसेफ और मदन बी लोकुर रिटायर हो जाएंगे. वहीं जस्टिस गोगोई के रिटायर होने के पहले साल 2019 में जस्टिस एके सीकरी और एएम सपरे सेवानिवृत्त हो जाएंगे.

सीजेआई की ओर से जस्टिस गोगोई के नाम की सिफारिश कर दी है. अब जस्टिस गोगोई हाल के पूर्व मुख्य न्यायधीशों के मुकाबले सबसे ज्यादा सिफारिश कर सकते हैं. उन पर 11 न्यायधीशों की सिफारिश करने का जिम्मा होगा.

(साभार न्यूज 18 से उत्कर्ष आनंद की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi