S M L

CJI दीपक मिश्रा और 4 'बागी' जजों के बीच हुई बैठक बेनतीजा, क्या होगा आगे?

इस बैठक में सीजेआई के साथ जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस यूयू ललित भी मौजूद रहे

Updated On: Jan 18, 2018 04:09 PM IST

FP Staff

0
CJI दीपक मिश्रा और 4 'बागी' जजों के बीच हुई बैठक बेनतीजा, क्या होगा आगे?

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के चार सबसे वरिष्ठ न्यायाधीशों के साथ मुलाकात कर विवाद को सुलझाने की कोशिश की है. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीशों ने 12 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीजेआई पर गंभीर आरोप लगाए थे और कहा था कि कोर्ट का प्रशासन ठीक ढंग से नहीं चल रहा है.

सूत्रों के मुताबिक, सीजेआई और न्यायपालिका की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर करने वाले चारों जजों जस्टिस जे चेलामेश्वर, रंजन गोगोई, एम बी लोकुर और कुरियन जोसेफ के बीच हुई बैठक 30 मिनट तक चली. इस बैठक में सीजेआई के साथ जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस यूयू ललित भी मौजूद रहे. हालांकि बैठक में मतभेद मिटा या नहीं, यह अभी साफ नहीं हो सका है.

सुप्रीम कोर्ट के जजों के बीच आपसी विवाद को सुलझाने की कोशिशें कई दिनों से लगातार जारी हैं. अटॉर्नी जनरल के. के. वेणुगोपाल से लेकर सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज एस ए बबोडे तक इस आंतरिक कलह को सुलझाने की कोशिशें कर चुके हैं लेकिन कुछ खास परिणाम सामने नहीं आए. अब लग रहा है कि यह विवाद चीफ जस्टिस के साथ मिलकर चारो जज खुद ही सुलझाएंगे.

इससे पहले कहा जा रहा था कि सीजेआई बुधवार को बैठक करेंगे. लेकिन किसी कारणवश सीजेआई और 'बागी' न्यायाधीशों के बीच बैठक नहीं हो सकी. गौरतलब है कि जस्टिस जे चेलामेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ ने 12 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद सुप्रीम कोर्ट में सप्ताह के पहले दिन अपना-अपना नियमित कामकाज शुरू कर दिया था.

पत्रकारों के साथ बातचीत में इन न्यायाधीशों ने सुप्रीम कोर्ट में मामलों के बंटवारे समेत कुछ मुद्दों को उठाया था और कहा था कि ऐसे कुछ मुद्दे हैं जो देश की सबसे बड़ी अदालत को प्रभावित कर रहे हैं. रविवार को भारत के प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास सिंह से मुलाकात की थी और उन्हें आश्वस्त किया था कि इस संकट का जल्द समाधान निकाला जाएगा और सौहार्द्र कायम होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi