S M L

अब हिंडन एयरबेस से भी हवाई यात्रा कर सकेंगे आम नागरिक

एएआई चाहती है कि 80 और उससे कम सीटों वाले विमानों को हिंडन एयरबेस पर शिफ्ट किया जा सके ताकि आईजीआई पर विमानों का स्लॉट खाली हो सके

Updated On: Sep 26, 2018 07:58 PM IST

FP Staff

0
अब हिंडन एयरबेस से भी हवाई यात्रा कर सकेंगे आम नागरिक

अब आम नागरिक भी गाजियाबाद हवाई अड्डे का उपयोग कर सकेंगे. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने उड़ान परियोजना के तहत हिंडन में वायु सेना के एयरबेस का आम व्यवसायिक उड़ानों के लिए उपयोग का रास्ता सुझाया है. इसके लिए अथॉरिटी ने 45 करोड़ रुपए का सिविल टर्मिनल बनाने का प्लान बनाया है.

इससे आम आदमी भी क्षेत्रीय उड़ानें भर सकेंगे. दरअसल एएआई चाहती है कि 80 और उससे कम सीटों वाले विमानों को हिंडन एयरबेस पर शिफ्ट किया जा सके. यह विमान अब तक दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे से संचालित किए जाते थे. इन छोटे विमानों को हिंडन एयरबेस पर शिफ्ट किए जाने के बाद दिल्ली में अन्य विमानों के लिए स्लॉट खाली हो सकेंगे.

एएआई के अध्यक्ष का कहना है कि हिंडन सिविल टर्मिनल छह महीनों के भीतर तैयार हो जाएगा. और यहां से छोटे विमानों को संचालित किया जाएगा. यह रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत हो रहा है. उनका कहना है कि टर्मिनल की बिल्डिंग 3,500 वर्ग मीटर में बनाई जाएगी. इस टर्मिनल में एक घंटे में 300 लोगों को नियंत्रित किया जा सकेगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक उनका कहना है कि हिंडन टर्मिनल के लिए 42,069 वर्ग मीटर भूमि लीज पर ली गई है. इसमें से एएआई 22,628 वर्ग मीटर का किराया देगी वहीं बाकी 19,441 मीटर भूमि का किराया उत्तर प्रदेश सरकार से लिया जाएगा. एएआई पहले ही एक साल के किराए के तौर पर 44 लाख रुपए दे चुकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi