S M L

Christmas 2018: वीकेंड के साथ ही शुरू हुई क्रिसमस शॉपिंग, बाजारों की रौनक देखने लायक

क्रिसमस से पहले देशभर में बाजारों की रौनक देखने लायक है

Updated On: Dec 22, 2018 05:31 PM IST

FP Staff

0
Christmas 2018: वीकेंड के साथ ही शुरू हुई क्रिसमस शॉपिंग, बाजारों की रौनक देखने लायक

क्रिसमस में अब गिनती के दो दिन बचे हैं. पूरा बाजार क्रिसमस ट्री, सांता क्लॉज और गिफ्ट्स से सज चुका है. लोग भी अपने घरों को सजाने के लिए शॉपिंग में जुट गए हैं. क्रिसमस से पहले देशभर में बाजारों की रौनक देखने लायक है. लोगों ने क्रिसमस के लिए खास तैयारियां शुरू कर दी हैं.क्रिसमस से पहले देशभर में बाजारों की रौनक देखने लायक है. लोगों ने क्रिसमस के लिए खास तैयारियां शुरू कर दी हैं (फोटो: रॉयटर्स)

ईसाई धर्म के लोगों के लिए सबसे बड़ा त्योहार माना जाने वाला क्रिसमस दुनियाभर में जोर शोर से मनाया जाता है. 25 दिसंबर को यीशू मसीह के जन्मदिवस के रूप में मनाए जाने वाले इस दिन की रौनक देखने लायक होती है.

कई शहरों के बाजार अलग-अलग साइज और अलग-अलग वैराइटी के क्रिसमस ट्री से सजने शुरू हो गए हैं (फोटो: रॉयटर्स)

यीशु का जन्म येरुशलम के एक अस्तबल में क्रिसमस के पेड़ के नीचे हुआ था. उनके जन्म पर स्वर्ग से देवदूत ने आकर उनकी मां मरियम और उनके पिता को यीशु के जन्म की शुभकामनाएं दीं थी.जिस पेड़ के नीचे यीशु जका जन्म हुआ था देवदूत ने उस पेड़ को रोशनी से खूब सजाया. तभी से लोग हर साल यीशु के जन्मदिन के उपलक्ष्य में क्रिसमस के पेड़ को सजाने लगे.

वैसे तो क्रिसमस दुनियाभर में 25 दिसंबर को मनाया जाता है लेकिन एक ऐसा देश भी है जहां 25 दिसंबर को क्रिसमस नहीं मनाया जाता (फोटो: रॉयटर्स)

क्रिसमस ट्री को रंग-बिरंगे फीतों (रिबन), कैंडल्स और गुब्बारों से सजाया जाता है. साथ ही कई लोग इसे बिजली की झालर से भी सजाते हैं. अब चूंकि वीकेंड शुरू हो गया है, मार्केट में इन प्रोडक्ट की बिक्री भी बढ़ गई है.

क्रिसमस ट्री के साथ ही जो सबसे अधिक रौनक और उत्साह लेकर आता है,वो सांता है. बच्चों को सांता और उसके गिफ्ट्स का इंतजार सबसे अधिक रहता है.

क्रिसमस आने में अब बस चार दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में देशभर में क्रिसमस की तैयारी जोर-शोर से चल रही है (फोटो: रॉयटर्स)

ईसाईयों के लिए सबसे बड़ा त्योहार माने जाने वाला क्रिसमस, रौशनी, तोहफे और सजावट के साथ मनाया जाता है, जिसका लोग सालभर बेसब्री से इंतजार करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi